जिम्बाब्वे के खिलाड़ी सिकंदर रजा ने रचा इतिहास, ऐसा करने वाले दुनिया के इकलौते खिलाड़ी

Shashank Baranwal
Published on -
Sikandar Raza

SL vs ZIM: श्रीलंका और जिम्बाब्वे के बीच रविवार को T20 का मुकाबला खेला गया। जहां श्रीलंका ने 3 विकेट से मैच अपने नाम कर लिया। जिम्बाब्वे के खिलाड़ी सिकंदर रजा की पारी भले ही टीम के काम न आई। लकिन उन्होंने एक नई उपलब्धि अपने नाम कर ली है। जिसे अभी तक विराट कोहली और रोहित शर्मा जैसे दिग्गज खिलाड़ी भी नहीं कर पाए। उन्होंने अपनी पारी से एक ऐतिहासिक रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। आइए जानते हैं कि उन्होंने कौन सा रिकॉर्ड बनाया है।

T20 अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में बनाया ये रिकॉर्ड

श्रीलंका के खिलाफ जिम्बाब्वे के खिलाड़ी सिंकदर रजा ने 42 गेंद में 147.62 के स्ट्राइक रेट से 2 छ्क्के और 5 चौकों की मदद से 62 रनों की शानदार अर्धशतकीय पारी खेली। जिसके बाद उन्होंने एक कारनामा रच दिया। जिसे अभी तक कोई भी खिलाड़ी नहीं कर सका। सिकंदर रजा ने T20 अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में इस अर्धशतकीय पारी के बदौलत लगातार 5 बार अर्धशतकीय पारी खेलने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं।

विराट और रोहित भी नहीं कर पाए यह कारनामा

गौरतलब है कि T20 अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में लगातार 5 बार अर्धशतकीय पारी विराट कोहली और रोहित शर्मा जैसे दिग्गज खिलाड़ी नहीं खेल पाए। हालांकि विराट और रोहित शर्मा ने लगातार 3-3 बार अर्धशतकीय पारी खेली है।

इन 5 मैचों में जड़े अर्धशतक

जिम्बाब्वे के ऑलराउंटर खिलाड़ी सिकंदर रजा ने T20 क्रिकेट में इन मैचों में लगातार 4 अर्धशतकीय पारी खेली थी। श्रीलंका के पहले आयरलैंड के खिलाफ 7 दिंसबर को 42 गेंदों में 65 रनों की शानदार अर्धशतकीय पारी खेली थी। उससे पहले केन्या के खिलाफ ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए 48 गेंदों में 82 रनों की पारी खेली थी। वहीं उसके पहले नाइजीरिया के खिलाफ 37 गेंदों में 65 रनों की अर्धशतकीय पारी खेली। जबकि उसते पहले रवांडा के खिलाफ 36 गेंदों में 58 रन बनाए थे। इसके सात ही इन पांट मैंचों में कुल 13 विकेट चटकाए हैं।

 


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है– खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालो मैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।

Other Latest News