सूर्यकुमार यादव ने बनाया रिकार्ड, इस मामले में विराट कोहली को पछाड़ कर बने दूसरे भारतीय बल्लेबाज

suryakumar yadav

Suryakumar Yadav Century: भारत-दक्षिण अफ्रीका के बीच 3 T20 मैचों की सीरीज खेली जा रही है। जिसका दूसरा मुकाबला गुरूवार को खेला गया। जहां भारतीय टीम ने दक्षिण अफ्रीका को शानदार 106 रनों से हरा दिया है। इसी मैच में कप्तान सूर्यकुमार यादव ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए शानदार शतकीय पारी खेली। जिसके बदौलत जहां एक तरफ सूर्यकुमार यादव ने रोहित शर्मा की बराबरी की। वहीं दूसरी तरफ विराट कोहली को पछाड़ा।

इस मामले में सूर्या ने विराट कोहली को पछाड़ा

दक्षिण अफ्रीका के साथ 3 मैचों की T20 सीरीज के दूसरे मुकाबले में सूर्यकुमार यादव ने 56 गेंदों में 7 चौकों और 8 छक्कों की मदद से शानदार 100 रनों की पारी खेली। जहां सूर्यकुमार यादव छक्कों के मामले में विराट कोहली छोड़ते हुए दूसरे भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं। आपको बता दें सूर्यकुमार के 123 छक्कों के साथ दूसरे पायदान पर आ गए हैं। जबकि 117 छक्कों के साथ विराट को तीसरे पायदान पर खिसक गए हैं।

अंतर्राष्ट्रीय T20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले भारतीय खिलाड़ी

  • रोहित शर्मा- 182 छक्के
  • सूर्यकुमार यादव- 123 छक्के
  • विराट कोहली- 117 छक्के
  • केएल राहुल- 99 छक्के
  • युवराज सिंह- 74 छक्के

अंतर्राष्ट्रीय T20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले खिलाड़ी

  • रोहित शर्मा- 182 छक्के
  • मार्टिन गुप्टिल- 173 छक्के
  • एरोन फिंच- 125 छक्के
  • क्रिस गेल- 124 छक्के
  • सूर्यकुमार यादव- 123 छक्के

इस मामले में बने पहले खिलाड़ी

सूर्यकुमार यादव दूसरे T20 मैच में शानदार शतक लगाकर एक नया कारनामा अपने नाम कर लिया है। इस शतक के साथ अंतर्राष्ट्रीय T20 क्रिकेट सूर्यकुमार यादव के चार शतक हो गए हैं। आपको बता दें सूर्यकुमार यादव रोहित शर्मा और ग्लेन मैक्सेवल की बराबरी कर ली है। वहीं सूर्यकुमार यादव अलग-अलग चार देशों में शतक लगाने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं। सूर्यकुमार यादव चारों शतक इंग्लैंड, भारत, न्यूजीलैंड और दक्षिण अफ्रीका में लगाए हैं। जबकि रोहित शर्मा ने तीन शतक भारत में और एक शतक इंग्लैंड में लगाया है। वहीं ग्लेन मैक्सवेल ने दो शतक भारत में और एक-एक शतक ऑस्ट्रेलिया और श्रीलंका में लगाया है।

 


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है– खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालो मैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।

Other Latest News