Android Apps Alert: स्मार्टफोन यूजर्स सावधान! ये 100 ऐप्स चुरा रहे हैं आपका डेटा, तुरंत कर दें डिलीट, यहाँ देखें लिस्ट

Manisha Kumari Pandey
Published on -

Android Apps Alert: तकनीकी विकास के साथ-साथ साइबर क्राइम के मामले भी बढ़ते जा रहे हैं। गूगल प्ले स्टोर कई लेयर्स पार करने के बाद भी ऐप्स की लिस्टिंग होती है। लेकिन कभी-कभी इनमें भी दिक्कत आ जाती है, जिसके खिलाफ गूगल सख्त एक्शन भी लेता रहता है। ब्लेपिंगकंप्यूटर की रिपोर्ट के मुताबिक डॉ. वेब रिसर्चर ने बताया कि प्ले स्टोर पर 100 से अधिक ऐप्स में “SpinOk” नामक एक Spyware पाया गया है।

यह स्पाइवेयर यूजर्स का डेटा बिना उनकी अनुमति के चुराते हैं। रिपोर्ट के मुताबिक स्पाइवेयर सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट किट (SDK) मॉड्यूल में छिपा होता है और मिनीगेम्स जैसे स्पिन व्हील्स के जरिए यूजर्स को रोजाना अवार्ड्स देता रहता है। यूजर्स पैसे कमाने के लालच में स्पिन व्हील्स जैसे ऐप्स को डाउनलोड करते हैं और अनजाने में अपनी सुरक्षा पर खतरा बढ़ा लेते है। रिपोर्ट के मुताबिक विज्ञापनदाताओं के लिए एसडीके के रूप में यह स्पाइवेयर तेजी से फैलाया जा रहा है। स्पाइवेयर पर्सनल डेटा को चुराकर रिमोट सर्वर तक भेजने में सक्षम होता है। यह जाइरोस्कोप और मैग्नेटोमीटर से फोन के सेंसर तक डेटा ट्रांसफ़र भी कर सकता है।

रिपोर्ट में बताए गए ऐप्स में कुछ ऐप्स ऐसे भी हैं, जिन्हें 400 मिलियन से भी ज्यादा बार डाउनलोड किया गया है। हालांकि ज्यादातर ऐप्स को पहले ही रिमूव कर दिया गया है। यहाँ ऐसे 10 ऐप्स के बारे में बताया गया, जिन्हें सबसे अधिक बार डाउनलोड किया गया है। यदि आपके स्मार्टफोन में भी ये ऐप्स हैं तो तुरंत डिलीट कर दें।

  • Zapya- File Transfer (100 मिलियन डाउनलोड)
  • Noizz-Video Editor With Music (100 मिलियन डाउनलोड)
  • Biugo- Video Maker & Status Maker (50 मिलियन डाउनलोड)
  • MVBit- MV Video Status Maker (50 मिलियन डाउनलोड)
  • vFly- Video Editor& Video Maker (50 मिलियन)
  • Tick – watch to earn (5 मिलियन डाउनलोड)
  • Fizzo Novel – reading offline (10 मिलियन)
  • CashEM – get rewards (5 मिलियन डाउनलोड)
  • Crazy Drop (10 मिलियन डाउनलोड)
  • Cashzine- earn money reward (10 मिलियन डाउनलोड)

About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"

Other Latest News