YouTube को इस्तेमाल करने का बदला तरीका, लॉन्च हुए न्यू फीचर्स

Youtube

टेक्नोलॉजी, डेस्क रिपोर्ट। वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म यूट्यूब ने कई नए सारे फीचर्स लॉन्च किये हैं। यह फीचर्स मोबाइल एप और वेब प्लेयर दोनों ही वर्जन के लिए है। इस फीचर के लिस्ट में आपको मोस्ट रीप्ले और वीडियो चैप्टर समेत कई ऑप्शन मिल रहे हैं। इन सभी फीचर्स मे मोस्ट रीप्ले फीचर सबसे काफी खास है। यूट्यूब का यह नया फीचर यूजर को बता देगा की वीडियो जो वह देख रहे हैं उसका सबसे पॉपुलर पार्ट कौन सा है। तो आइए एक नजर डालते हैं यूट्यूब के द्वारा जारी लेटेस्ट फीचर्स के बारे में:

यह भी पढ़ें – कार्तिक आर्यन की भूल भुलैया 2 को मिला ये बड़ा खिताब

यूट्यूब प्लेटफार्म ने मोस्ट रीप्ले फीचर का एक्सपेरिमेंट करने के लिए इसे प्रीमियम यूजर्स के लिए लांच किया था, लेकिन अब कंपनी ने इस फीचर को सभी यूजर्स के लिए लाइव कर दिया है। यदि आप IOS यूजर हैं, एंड्रॉयड यूजर है या डेस्कटॉप यूजर है। किसी भी प्लेटफार्म पर आप यूट्यूब को देखते हैं और जहां पर आप यूट्यूब से वीडियो देखकर उसका एंजॉय करते हैं उन हर प्लेटफार्म पर आपको यह सर्विस देखने को मिलेगी।

यह भी पढ़ें – Mandi bhav: 22 मई 2022 के Today’s Mandi Bhav के लिए पढ़े सबसे विश्वसनीय खबर

यूट्यूब में वीडियो प्लेयर के साथ एक ग्राफ भी जोड़ा गया है। जो वीडियो को सबसे ज्यादा रीप्ले किए गए पार्ट की जानकारी देगा। इस ग्राफ का इस्तेमाल यूजर्स आसानी से कर सकते हैं। साथ ही इसके मदद से वह पूरे वीडियो को इस स्क्रॉल भी कर सकते हैं और सबसे ज्यादा प्ले किए गए पार्ट को देख भी सकते हैं। इस ग्राफ को एक्सेस करने के लिए यूजर्स को लाल रंग के प्लेबैक प्रोग्रेस बार का यूज करना होगा और उसके साथ इस वीडियो को देखना होगा। प्रोग्रेस बार पर नजर बताएगा कि वीडियो के किस हिस्से का सबसे ज्यादा रीप्ले किया है।

यह भी पढ़ें – इसलिए इंदौर के रेलवे कर्मचारी ने फैलाई ट्रेन में बम की अफवाह, चढ़ा पुलिस के हत्थे

दूसरे फीचर्स की बात करें तो यूट्यूब ने वीडियो चैप्टर भी जोड़ा है। इस सेगमेंट टूल को यूट्यूब ने मई 2020 में लांच किया था। इस टूल को स्मार्ट टीवी और गेमिंग कंसोल के साथ जोड़ा गया था। इसका इस्तेमाल करके आप किसी वीडियो के निश्चित सेक्शन को देख पाएंगे। साथ ही चैप्टर फीचर की वजह से आपको इस वीडियो के कई हिस्से नजर आएंगे। आप सिर्फ उस सेगमेंट को भी देख सकते हैं जो आपको पसंद हो।

यह भी पढ़ें – भूल भुलैया 2: रूह बाबा बनकर कार्तिक आर्यन ने जीता दर्शकों का दिल, जानें पहले दिन कितने करोड़ कमाए

इसके साथ यूट्यूब में सिंगल लूप फीचर भी दिया है। इस फीचर की मदद से यूजर्स एक वीडियो को लूप में देख सकेंगे। वहीं कंपनी ने Seek to Exact Moment फीचर भी जोड़ा है। यह अभी केवल प्रीमियम यूजर्स के लिए उपलब्ध है। इसकी मदद से यूजर वीडियो के उस जगह पर पहुंच सकते हैं जिसे वह देखना चाहते हैं।