एक Selfie कर देगी कंगाल, बन सकते हैं साइबर फ्रॉड का शिकार, ऐसे करें बचाव, जानें डिटेल 

सेल्फ़ी के जरिए साइबर अपराधी आपके बैंक अकाउंट में सेंधमारी कर सकते हैं। साइबर फ्रॉड को अंजाम दे सकते हैं।

cyber fraud

Cyber Fraud Through Selfie: आजकल के लोगों के लिए सेल्फ़ी ऑनलाइन दोस्तों के साथ जुडने का एक माध्यम बन चुका है। लोगों अपने पल और खास इवेंट्स को सेल्फ़ी लेकर यादगार बनाते हैं। लेकिन एक सेल्फ़ी आपके बैंक खाते में सेंध लगा सकती है। साइबर अपराधी फ्रॉड का शिकार बना सकते हैं।

साइबर स्कैमर्स ने धोखाधड़ी को अंजाम देने के लिए नया तरीका ढूंढ निकाला है। कई कंपनियां और बैंक वेरीफिकेशन के लिए सेल्फ़ी ऑथेंटिकेशन की मांग करते हैं। इस तकनीकी को हैकर्स-स्कैमर्स लोगों को ठगने का जरिया बना सकते हैं। वे आपकी सेल्फ़ी का इस्तेमाल करके बैंक अकाउंट से पैसे निकाल सकते हैं। आपके नाम पर लोन ले सकते हैं। इतना ही नहीं सेल्फ़ी का इस्तेमाल करके क्लोन सिम कार्ड लेकर ओटीपी और अन्य पर्सनल डिटेल्स को चुरा सकते हैं।

 सेल्फ़ी से साइबर फ्रॉड के अलग-अलग तरीके (Selfi Authentication Fraud)

  •  यूजर्स को ईमेल या एसएमएस पर लिंक भेजते हैं। लिंक पर क्लिक करते ही फेक वेबसाइट पर पहुँच जाते हैं। यहाँ सेल्फ़ी क्लिक करके अपलोड करने को कहा जाता है। ऐसा करते आपकी सेल्फ़ी के साइबर अपराधियों के पास पहुँच जाती है। जिसका इस्तेमाल क्रिमिनल करके आपके बैंक अकाउंट में सेंधमारी कर सकते हैं।
  • इन दिनों डीपफेक के मामले काफी सुनने को आ रहे हैं। साइबर अपराधी सोशल मीडिया से सेल्फ़ी या तस्वीरें चुराते हैं। इसका इस्तेमाल करके AI से नकली फोटो या वीडियो बनाते हैं। इसका इस्तेमाल स्कैमर्स लोगों को ब्लैकमेल करने के लिए भी कर सकते हैं।
  • साइबर अपराधी मोबाइल फोन में मेलवेयर इन्स्टॉल कर देते हैं। इसके जरिए बिना इजाजत लोगों की सेल्फ़ी क्लिक करते हैं। इसका गलत इस्तेमाल करते हैं।

ऐसे करें बचाव (Safety Tips)

साइबर अपराधी अलग-अलग तरीके से लोगों को ठगी का शिकार बनाते हैं। ऐसे में खुद सतर्क रहना जरूरी होता है। सोशल मीडिया पर निजी जानकारी साझा करने से बचें। डिवाइस में अच्छे एंटीवायरस सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करें। टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन और मजबूत पासवर्ड का इस्तेमाल सिक्योरिटी बढ़ाने के लिए करें। किसी भी अनजान और संदिग्ध लिंक पर क्लिक न करें। अनजान वेबसाइट या प्लेटफॉर्म पर सेल्फ़ी और अन्य पर्सनल डिटेल साझा करने से बचें।


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"

Other Latest News