टेस्ला का नया आलीशान हेड क्वार्टर, जहां रोबोट करते हैं काम, सूरज से जगमगाता है दफ्तर

आपको जानकर आश्चर्य होगा कि दुनिया का ये सबसे रईस बिजनेसमैन टैक्स बचाने के लिए दफ्तर शिफ्ट कर रहा है। कैलिफॉर्निया और टेक्सस के टैक्स नियम में कुछ अंतर होगा, टेक्सस में ऑफिस खोलकर कंपनी इनकम टैक्स और कैपिटल गेन टैक्स (Income Tax and Capital Gain Tax) के झंझट बच सकते हैं।

टेक्नोलॉजी, डेस्क रिपोर्ट। दुनिया के सबसे रईस लोगों में शुमार एलन मस्क (Elon Musk) का नाम कौन नहीं जानता। उनका नाम सुनकर ये जिज्ञासा जरूरत होती है कि उनका ऑफिस कैसा होगा? उनकी कंपनी टेस्ला (Tesla) भी उनसे कम फेमस नहीं। टेस्ला का हेडक्वार्टर हाल ही में टेक्सस (Texas) के ऑस्टिन (Austin) में शिफ्ट हुआ है। इससे पहले ये कैलिफोर्निया के पालो ऑल्टो (California Palo Alto) में स्थित था। ऑफिस शिफ्ट करने की जानकारी कंपनी ने सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन (Securities and Exchange commission) को दी, जिसके जरिए टेस्ला ने एक दिसंबर से अपना दफ्तर टेक्सस स्थित गीगाफैक्ट्री (Giga Factory) में शिफ्ट होना बताया।

ऑफिस बदलने की वजह।
कैलिफोर्निया से टेक्सस शिफ्ट होने की वजह भी बेहद दिलचस्प है। आपको जानकर आश्चर्य होगा कि दुनिया का ये सबसे रईस बिजनेसमैन टैक्स बचाने के लिए दफ्तर शिफ्ट कर रहा है। कैलिफॉर्निया और टेक्सस के टैक्स नियम में कुछ अंतर होगा, टेक्सस में ऑफिस खोलकर कंपनी इनकम टैक्स और कैपिटल गेन टैक्स (Income Tax and Capital Gain Tax) के झंझट बच सकते हैं। साथ ही टेक्सस में दफ्तर खोलने के लिए उन्हें कम दरों पर जमीन भी मिली है। ब्लूमबर्ग (Bloomberg) में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार कंपनी को टैक्स में करीब 6.5 करोड़ डॉलर की छूट मिलेगी, साथ ही टेस्ला को प्रॉपर्टी टैक्स पर भी भारी छूट मिलेगी। हालांकि एलन मस्क ये साफ कर चुके हैं कि कंपनी ने पूरी तरह कैलिफोर्निया (California) नहीं छोड़ा है।

टेक्सस में की ट्रेविस काउंटी में बने अपने हेड क्वार्टर को मस्क ने गीगा टेक्सस नाम दिया है। इस नए ऑफिस की वजह से दस हजार लोगों को रोजगार मिलने की उम्मीद है। इसके अलावा टेक्सस के कॉन्ट्रेक्टर्स और सप्लायर्स (Contractors and Suppliers) को भी फायदा होगा। टेक्सस ने ये ऐलान भी कर ही दिया है कि उनका नया मुख्यालय ही उनकी मुख्य फैक्ट्री भी होग।

इतना खास होगा ऑफिस।
दुनिया के सबसे रईस बिजनेसमैन का ऑफिस भी दुनिया की सबसे बड़ी बिल्डिंग में लगेगा, जहां टेस्ला सेमी औऱ टेस्ला साइबरट्रक (Cybertruck) का प्रोडक्शन होगा। इसके अलावा मॉडल थ्री और मॉडल वाई (Model 3 and Model Y) का उत्पादन भी यहीं होगा। टेस्ला की ये पांचवी फैक्ट्री है जिसकी खासियत ये है कि ये 80 लाख वर्ग फीट में फैली है और 1700 एकड़ के प्लाट पर बनी है। इतना बड़ा दफ्तर होने के बावजूद यहां बिजली की खपत के लिए पावर प्लांट पर निर्भर नहीं है, इस फैक्ट्री का बड़ा हिस्सा सोलर पावर से संचालित होता है।

फैक्ट्री में काम करने के लिए खास तरह के रोबोट को प्रोग्राम किया गया है। फैक्ट्री में टेस्ला बॉट (Tesla Bots) पर काम करने के लिए रोबोट्स से मैन्युफैक्चरिंग का काम लिया जाने का प्लान है। कंपनी की रोबोटिक्स टीम खास किस्म के रोबोट तैयार करने पर काम कर रही है जो एडवांस्ड ह्यूमनॉइड टेक्नीक पर बेस्ड होगी। टेस्ला के सेल्फ ड्राइविंग ऑटोपायलट सॉफ्टवेयर की जैसी एआई पर ये रोबोट काम करेंगे। जल्द ही इस फैक्ट्री में काम शुरू होने की उम्मीद है।