चुपके-चुपके कौन देख रहा है आपकी Facebook Profile? ऐसे मिनटों में करें पता

आप अगर जानना चाहें कि आपकी प्रोफाइल की जानकारी के लिए कौन कौन उस पर विजिट कर रहा है तो कुछ आसान स्टेप्स फॉलो कर आप इस बात का पता लगा सकते हैं।

FAACEBOOK

टेक्नोलॉजी, डेस्क रिपोर्ट। हर इंसान के लिए फेसबुक (Facebook) की दुनिया अलग है, कोई खुली किताब की तरह अपने हर जज्बात फेसबुक पर साझा कर रहा है बल्कि कहें सिर्फ जज्बात ही नहीं, सुबह की शुरूआत से लेकर रात में सोने तक फेसबुक पर पल पल की अपडेट दे रहा है, तो कोई फेसबुक की दुनिया में भी अपनी निजता को कायम रखते हुए जानकारी शेयर कर रहा है।

यह भी पढ़े.. यात्री कृपया ध्यान दें.. भोपाल आने वाली इन एक्सप्रेस ट्रेनों का रूट बदला, यहां देखें डिटेल्स

आपका इस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर कौन मित्र है, कौन नहीं… ये आसानी से समझा जा सकता है। लेकिन आपकी प्रोफाइल पिक्चर कौन देख रहा है कौन नहीं, इसकी जानकारी कभी साझा नहीं होती !हालांकि आप अगर जानना चाहें कि आपकी प्रोफाइल (Facebook Profiles) की जानकारी के लिए कौन कौन उस पर विजिट कर रहा है तो कुछ आसान स्टेप्स फॉलो कर आप इस बात का पता लगा सकते हैं।

ऐसे करें मिनटों में पता

  • आपकी फेसबुक प्रोफाइल तक पहुंचने की कोशिश किसने की ये जानने के लिए आफको वेब (कंप्यूटर) का सहारा लेना होगा, यानि ये काम मोबाइल से नहीं बल्कि कंप्यूटर से हो सकेगा।
  • प्रोफाइल ताकाझांकी करने वालों को जानने के लिए सबसे पहले डेस्कटॉप पर फेसबुक ओपन कर लें। ये काम आप किसी भी वेबब्राउजर में कर सकते हैं।
  • फेसबुक खुल जाए तब आप अपने पेज या टाइमलाइन पर कहीं भी राइटक्लिक करें, वहां आपको व्यू पेजसोर्स का ऑप्शन दिखेगा। इस ऑप्शन को सिलेक्ट करें। आपके सामने फेसबुक सोर्स खुल जाएगा।
  • इसके बाद यहां आपको फाइंड का शॉर्टकट यूज करना है। उसके लिए CTRL+F एक साथ दबाएं। जो सर्च बार आएगा उसमें आपको लिखना है BUDDY_ID, ये टाइप करके एंटर करेंगे तो कई फेसबुक आईडी के नाम आएंगे। बता दें इसमें उन यूजर्स के नाम भी होंगे जो आपकी प्रोफाइल विजिट कर चुके हैं।
  • अगर सोर्स पेज से आप कुछ न समझ सकें तो दूसरे टैब में facebook.com/buddy_id लिखकर सर्च करें। हालांकि ये तरीका थोड़ा जटिल है क्योंकि फेसबुक प्रोफाइल पर विजिट करने वालों को जानने के लिए आपको थोड़ी नजरें जमाकर सोर्स पेज पर पढ़ना होगा।
  • वैसे आपको ये भी बता दें कि जानकार इस तरीके को फुलप्रूफ तरीका नहीं मानते हैं। उनके मुताबिक सोर्स पेज की बडी आईडी से पेज पर विजिट करने वाले सभी लोगों की जानकारी मिलती है, उसमें सिर्फ प्रोफाइल पिक्चर पर जाने वालों को ढूंढ पाना आसान नहीं है। इसके लिए काफी समय और कैलकुलेश की जरूरत होगी।