VIRAL: 10 करोड़ यूजर्स को फ्री इंटरनेट डाटा, इस वायरल मैसेज के पीछे की ये है सच्चाई

खास करके व्हाट्सअप पर इसकी लिंक शेयर कर कहा जा रहा है कि भारत सरकार (Indian Government) द्वारा ऑनलाइन पढ़ाई (Online Study) के लिए 100 मिलियन यूजर्स को 3 महीने वाला रिचार्ज प्लान फ्री में देने का वादा किया गया है।

इंटरनेट

टेक्नोलॉजी, डेस्क रिपोर्ट। सोशल मीडिया (Social Media) के मैसेजिंग एप्प WhatsApp पर एक मैसेज तेजी से वायरल (Viral) हो रहा है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि भारत सरकार की ओर से यूजर्स को 3 महीने के लिए फ्री इंटरनेट (Free Internet Data) दिया जा रहा है। खास करके व्हाट्सअप पर इसकी लिंक शेयर कर कहा जा रहा है कि भारत सरकार (Indian Government) द्वारा ऑनलाइन पढ़ाई (Online Study) के लिए 100 मिलियन यूजर्स को 3 महीने वाला रिचार्ज प्लान फ्री में देने का वादा किया गया है।

यह भी पढ़े.. MP Board :10वीं के बाद अब 12वीं की परीक्षाएं भी रद्द, इस आधार पर होगा मूल्यांकन

इतना ही नहीं इस फ्री इंटरनेट वायरल मैसेज में यह भी दावा किया जा रहा है कि अगर आपके पास भी Jio, Airtel या Vi का सिम है तो आप इस ऑफर का लाभ उठा सकते हैं। मैंने फ्री रिचार्ज पाया, आप भी कर सकते हैं। इसके बाद यूजर को शेयर किए जा रहे लिंक पर क्लिक करने के लिए कहा गया है और ऑफर सीमित अवधि की बात भी कही गई है।हालांकि ये पहली बार नहीं है जब इस तरह का फेक मैसेज सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। इससे पहले नए डिजिटल नियम पर भी फेक मैसेज वायरल हो चुका है।

यह भी पढ़े.. MP Weather Alert: मप्र के इन संभागों-जिलों में बारिश के आसार, 3 जून को केरल पहुंचेगा मानसून

Press Information Bureau ने इस वायरल मैसेज की जांच कर लिखा है कि WhatsApp पर तेजी से वायरल हो रहा ये मैसेज फेक है। सरकार की ओर से ऐसी किसी तरह की घोषणा नहीं की गई है, इस मैसेज के झांसे में नहीं आने की अपील की गई है।PIB ने ट्वीट कर लिखा है कि धोखाधड़ी से सावधान!#WhatsApp मैसेज में दावा किया गया है कि भारत सरकार 3 महीने के लिए 100 मिलियन उपयोगकर्ताओं को मुफ्त इंटरनेट सुविधा प्रदान कर रही है।#PIBFactCheck: यह दावा व लिंक #फ़र्ज़ी है। भारत सरकार द्वारा ऐसी कोई घोषणा नहीं की गयी है। ऐसे फ़र्ज़ी वेबसाइट से सतर्क रहें।

 

इंटरनेट