Google Doodle: लोकसभा चुनाव को लेकर गूगल ने बनाया अनोखा डूडल, लोगों को वोटिंग के लिए कर रहा प्रेरित

Google Celebrate Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के लिए पहले चरण की वोटिंग आज यानी 19 अप्रैल को शुरू हो चुकी है। इसी मौके को खास बनाने के लिए गूगल ने अपने में बदलाव किया है, लोकसभा चुनाव को लेकर गूगल ने अपने अंदाज में डूडल बनाया है।

Google Celebrate Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के लिए आज देश में पहले चरण का मतदान हो रहा है। लोकतंत्र के इस त्योहार को गूगल भी मना रहा है इसलिए उसने डूडल बनाया है। पहले चरण के मतदान के लिए गूगल ने अनोखा डूडल बनाया है। गूगल का ये खास डूडल लोगों को वोट देने के लिए प्रेरित कर रहा है। आइए जानते है क्या खास है इस बार का डूडल।

Google ने बनाया Doodle

लोकसभा इलेक्शन 2024 के पहले चरण को देखते हुए गूगल ने अपना डूडल बदल दिया है। गूगल ने जो डूडल बनाया है उसमें हाथ पर लगने वाली वोट की स्याही को दिखाया है। गूगल द्वारा तैयार किया गया ये डूडल लोगों को मतदान केंद्र पर जाकर वोट देने के लिए प्रेरित कर रहा है। गूगल अपने डूडल के माध्यम से लोगों को वोटिंग के प्रति जागरूक कर रहा है। बता दें कि गूगल समय-समय पर देश दुनिया में चल रही घटनाओं पर अपने डूडल बनाता रहता है। आप भी गूगल के होम पेज पर इस डूडल को देख सकते हैं।

पहले भी बना चुका है डूडल

ये पहली बार नहीं है जब गूगल ने डूडल बनाया हो इससे पहले भी वो कई डूडल बना चुका है। देश दुनिया में हो रही घटनाओं के संबंध में गूगल अपने डूडल बनाकर उससे संबंधित जानकारी देता है। लोकसभा चुनाव से पहले गूगल ने महिला दिवस पर भी डूडल बनाया था।

पहले चरण के लिए 102 सीटों पर वोटिंग

लोकसभा चुनाव 2024 के पहले चरण की वोटिंग आज से शुरू है। देशभर में आज 21 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के 102 सीटों पर वोटिंग हो रही है। इस बार के लोकसभा चुनाव में कुल सात चरणों में मतदान पड़ेगा। वहीं पहले चरण का मतदान 19 अप्रैल, दूसरे चरण का 26 अप्रैल, तीसरे चरण का 7 मई, चौथे चरण का 13 मई, पांचवें चरण का 20 मई, छठें चरण का 25 मई और सातवें चरण के लिए 1 जून को वोटिंग होनी है। वहीं 4 जून को लोकसभा चुनाव के नतीजों की घोषणा की जाएगी।


About Author
Saumya Srivastava

Saumya Srivastava

पत्रकार बनने का सपना तो स्कूल के समय से ही था। फिर इस सपने को पंख लगाने के लिए मैंने DDU गोरखपुर से पत्रकारिता में स्नातक किया। माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय भोपाल से डिजिटल जर्नलिज्म में परास्नातक की पढ़ाई पूरी की। पढ़ाई के दौरान ही सीखने के लिए मैंने अनादि टीवी में इनपुट डेस्क पर काम किया फिर डिजिटल मीडिया में कदम रखते हुए द सूत्र में काम किया फिर एमपी ब्रेकिंग न्यूज से जुड़ी। उत्तर प्रदेश के महाराजगंज जिले की रहने वाली हूं। मैं पॉलिटिकल, क्राइम, हेल्थ, एंटरटेनमेंट और लाइफस्टाइल पर खबरें लिखती हूं।

Other Latest News