Whatsapp की तरह Instagram भी यूजर्स के लिए लाया मजेदार नया फीचर

WhatsApp और इंस्टाग्राम दोनों ही फेसबुक (Facebook) का हिस्सा हैं।फेसबुक और व्हाट्सऐप की तरह अब इंस्टाग्राम (Instagram) भी अब यूजर्स के लिए एक नया फीचर लेकर आया है।

Instagram

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। देश-दुनिया की सबसे पॉपुलर फोटो (Photo) और वीडियो (Video) बेस्ड सोशल मीडिया (Social Media) साइट Instagram यूजर्स के लिए बड़ी खुशखबरी है। Whatsapp की तरह Instagram पर अब नया फीचर लेकर आया है, जिसमें रीड रिसिप्ट को बंद किया जा सकता है।

इंतजार खत्म: कांग्रेस को जल्द मिलेगा नया राष्ट्रीय अध्यक्ष, 23 जून को होगा चुनाव

दरअसल, WhatsApp और इंस्टाग्राम दोनों ही फेसबुक (Facebook) का हिस्सा हैं।फेसबुक और व्हाट्सऐप की तरह अब इंस्टाग्राम (Instagram) भी अब यूजर्स के लिए एक नया फीचर लेकर आया है, इसके तहत आप बिना दूसरों के जाने भी उनका मैसेज पढ़ सकते हैं, क्योंकि इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप वॉट्सऐप पर रीड रिसिप्ट (Read Receipt) फीचर होता है, जिसे बंद करने पर अगर आपको कोई मैसेज (Message) करेगा तो आप उस मैसेज को देख भी लेंगे और उसे पता भी नहीं चलेगा।

यह भी पढ़े.. MP Weather Update : मप्र में झमाझम का दौर जारी, इन संभागों में बारिश का अलर्ट

ध्यान रहे कि इस सुविधा का इस्तेमाल सिर्फ ऐसे लोगों के मैसेज के लिए किया जा सकता है, जो आपकी फ्रेंड लिस्ट में नहीं है। यानी इंस्टाग्राम पर आप अनजान लोगों का मैसेज देख लेंगे, लेकिन भेजने वाले को इसकी खबर नहीं लगेगी। यह बिलकुल वैसा ही है, जैसा WhatsApp चैट में होता है। WhatsApp पर Read Receipts फीचर को बंद कर देने से मैसेज देखने के बाद भी सामने वाले को इसका पता नहीं लगता, उसी तरह की सुविधा अब इंस्टाग्राम पर भी आ चुकी है।

इस परेशानी को भी किया दूर

इधर, इंस्टाग्राम (Instagram) यूजर्स द्वारा की गई पोस्ट अचानक डिलीट (Post delete) होने वाली परेशानी को दूर कर दिया है। इंस्टाग्राम का कहना है कि यह एक बग(Bug) था जिसे अब फिक्स (Fix)कर दिया गया।इस बग के चलते पोस्ट, स्टोरीज यहां तक की हाई लाइट्स भी अपने आप गायब हो रही थी, इस दिक्कत को सही बताते हुए कंपनी चीफ एडम मोसेरी (Adam Mosseri ) ने कहा कि यह सब एक बग की वजह से हो रहा था जिसे अब फिक्स कर दिया गया है।

ऐसे करेगा काम

  • इंस्टाग्राम ऐप पर जाएं और डीएम (डायरेक्ट मैसेज) चेक करें
  • अब अपने स्मार्टफोन का वाईफाई और मोबाइल डेटा दोनों को ऑफ कर करें
  • अब वापस Instagram DM पर जाएं. ध्यान रहे कि मोबाइल डेटा और WiFi ऑफ ही रहे
  • इस दौरान आप जो भी मैसेज देखेंगे, वह ‘सीन’ मार्क नहीं होगा
  • इंटरनेट ऑन करते ही यह ‘सीन’ मार्क हो जाएगा

ऐसे भी कर सकते है चेक

  • इंस्टाग्राम पर जब आपको किसी यूजर से मैसेज आता है, तो इस पर क्लिक न करें
  • अब उस यूजर की प्रोफाइल पर जाएं और अब टॉप राइट में दिये गए तीन डॉट्स पर क्लिक करें और Restrict ऑप्शन चुनें
  • ऐसा करने पर उस व्यक्ति का मैसेज Message Requests फोल्डर में चला जाएगा
  • इस फोल्डर में देखे जाने वाला मैसेज Seen की तरह मार्क नहीं होगा।