Instagram पर अपने चैट को रखें सुरक्षित, बस अपने फोन की सेटिंग में करें ये बदलाव, मैसेज रहेगा सिक्योर

Instagram Vanish Mode: इंस्टाग्राम अपने यूजर्स के प्राइवेसी को ध्यान में रखकर एक फीचर लेकर आया है। इस फीचर की मदद से आप अपने मैसेज को पहले से कहीं अधिक सिक्योर रख सकते है। इंस्टाग्राम के इस नए फीचर का नाम वैनिश मोड है। चलिए जानते है इसका इस्तेमाल कैसे करें।

Instagram Vanish Mode: इंस्टाग्राम अपने यूजर्स के एक्सपीरियंस को बेहतर बनाने के लिए उसमें नए नए फीचर लेकर आती है। इस बार भी कंपनी ने कुछ ऐसा ही फीचर लाया है। इस फीचर की मदद से आप अपने चैट को सुरक्षित रख सकते है। कंपनी ने हाल ही में इंस्टाग्राम के लिए वैनिश मोड फीचर पेश किया है। आइए जानते है क्या कुछ खास है इस फीचर में और आप इसका इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं।

वैनिश मोड फीचर ऑन इंस्टाग्राम

कंपनी ने हाल ही में आपके चैट को सिक्योर रखने के लिए नया फीचर लेकर आई है। इस नए फीचर का नाम वैनिश मोड है। इस फीचर की मदद से आप अपने चैट को सुरक्षित रख सकते है। ये फीचर यूजर्स के इंस्टाग्राम चैट में एक-दूसरे को भेजे गए मैसेज, फोटो, वीडियो और अन्य कंटेंट को देखने के बाद गायब कर देता है। इस फीचर का इस्तेमाल करने के लिए आपको कुछ स्टेप्स फॉलो करने पड़ेंगे।

वैनिश मोड का इस्तेमाल करने के लिए अपनाएं ये स्टेप्स

  • सबसे पहले अपने फोन या टैबलेट पर इंस्टाग्राम ओपन करें।
  • फिर स्क्रीन के ऊपर दाएं कोने में मैसेज आइकन पर क्लिक करें।
  • इसके बाद कोई भी चैट ओपन करें या फिर कोई न्यू चैट ओपन करें।
  • उसके बाद स्क्रीन के नीचे से स्वाइप करें और एक-दो सेकंड तक रुक जाएं।
  • फिर आपको स्क्रीन पर कन्फर्मेशन मैसेज दिखाई देगा। जहां वैनिश मूड ऑन लिखा होगा।
  • वैनिश मूड ऑन होते ही आपके चैट का बैकग्राउंड बदल जाता है।

स्क्रीनशॉट करते ही मिलेगा नोटिफिकेशन

बता दें कि वैनिश मूड ऑन होने पर भी स्क्रीनशॉट और स्क्रीन रिकॉर्डिंग की जा सकती है। लेकिन अगर कोई आपके स्क्रीन की स्क्रीनशॉट या स्क्रीन रिकॉर्डिंग करता है तो आपको तुरंत एक नोटिफिकेशन मिलेगा। इससे आपको पता चल जाएगा कि कोई आपके स्क्रीन की रिकॉर्डिंग कर रहा है। इसके अलावा इंस्टाग्राम यूजर्स गायब होने वाले किसी भी मैसेज को सेव, कॉपी या फॉरवर्ड नहीं कर सकते है।


About Author
Saumya Srivastava

Saumya Srivastava

पत्रकार बनने का सपना तो स्कूल के समय से ही था। फिर इस सपने को पंख लगाने के लिए मैंने DDU गोरखपुर से पत्रकारिता में स्नातक किया। माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय भोपाल से डिजिटल जर्नलिज्म में परास्नातक की पढ़ाई पूरी की। पढ़ाई के दौरान ही सीखने के लिए मैंने अनादि टीवी में इनपुट डेस्क पर काम किया फिर डिजिटल मीडिया में कदम रखते हुए द सूत्र में काम किया फिर एमपी ब्रेकिंग न्यूज से जुड़ी। उत्तर प्रदेश के महाराजगंज जिले की रहने वाली हूं। मैं पॉलिटिकल, क्राइम, हेल्थ, एंटरटेनमेंट और लाइफस्टाइल पर खबरें लिखती हूं।

Other Latest News