Laptop Overheating: गर्मियों में लैपटॉप को ओवरहीट होने से बचाएं, अपनाएं ये आसान तरीके

Laptop Overheating: लैपटॉप के ओवरहीट होने पर कई तरह की दिक्कत आती है। इससे लैपटॉप की परफॉर्मेंस कम हो सकती है साथ ही ये हार्डवेयर को भी नुकसान पहुंचा सकता हैं। ऐसे में आपके लिए ये जानना जरूरी है कि इससे कैसे बचा जा सकता है।

Saumya Srivastava
Published on -

Laptop Overheating: आजकल लैपटॉप का इस्तेमाल काम करने के लिए या फिर पढ़ाई के लिए या किसी अन्य कामों के लिए किया जाने लगा है। कई बार लैपटॉप के ओवरहीट होने की समस्या सामने आती है। जिसे बिल्कुल भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे लैपटॉप की परफॉर्मेंस कम हो सकती है। यहां तक कि हार्डवेयर को भी नुकसान पहुंचा सकता हैं। ऐसे में आप कुछ तरीकों का इस्तेमाल करके इस समस्या से बच सकते हैं।

लैपटॉप ओवरहीट होने के कारण

लैपटॉप ओवरहीट होने के कई कारण हो सकते है जिसमें सबसे बड़ा कारण है उसे बंद किए बिना लंबे समय तक इस्तेमाल करना। अक्सर लोग लैपटॉप का इस्तेमाल करते समय उसे बंद नहीं करते जो ओवरहीट का कारण बन सकता है। दूसरा कारण लैपटॉप को गर्म जगह पर रखना है। कई बार लोग लैपटॉप को तकिए, कंबल या रजाई पर रखकर चलाने लगते है जिससे वो गर्म हो जाता है। तीसरा कारण हो सकता है लैपटॉप के अंदर धूल या गंदगी का जमा होना। वहीं लैपटॉप के कूलिंग सिस्टम में खराबी भी ओवरहीट का कारण बन सकती है।

Continue Reading

About Author
Saumya Srivastava

Saumya Srivastava