SIM Card: क्या आप जानते है सिमकार्ड को एक कोने से काटने की वजह? पढ़िए यह खबर

सिमकार्ड के डिज़ाइन में पिछले कुछ दशकों में कई बदलाव देखे गए हैं। आजकल के सिमकार्ड पहले के मुकाबले काफी छोटे और संक्षिप्त होते हैं। लेकिन क्या आप जानते ही सिमकार्ड को एक कोने से काटा क्यों जाता है? यदि आप भी नहीं जानते तो पढ़िए यह खबर

Rishabh Namdev
Published on -

SIM Card: आपके लिए SIM कार्ड एक साधारण चीज हो सकती है, लेकिन आप यह नहीं जानते की इसमें बहुत सी अनमोल बातें छिपी होती हैं। दरअसल जब हम किसी तकनीकी उपकरण का उपयोग करते हैं, तो उसके पीछे की तकनीकी जानकारी होना अत्यंत महत्वपूर्ण होता है।

वहीं हम दैनिक जीवन में ऐसे कई उपकरणों का उपयोग करते हैं, लेकिन उनके बारे में हमें अक्सर गहराई से जानकारी नहीं होती। इसी में से एक है मोबाइल फोन में उपयोग होने वाला SIM कार्ड। तो चलिए आज इस खबर में जानते हैं इससे जुडी कुछ रोचक बात।

Continue Reading

About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।