Smartphones Camera: स्मार्टफोन्स का कैमरा लेफ्ट साइड में ही क्यों होता हैं? क्या आपके मन में भी उठता है यह सवाल? जानिए इसका कारण

Smartphones Camera: आज के मॉडर्न युग में इंटरनेट एक बड़ी जरूरत बन गया हैं। यह तो सबको पता ही हैं। लेकिन आज मॉडर्न युग में कुछ ऐसे सवाल भी हैं जिनके बारें में कई लोग अवगत नहीं हैं।

Smartphones Camera: आज के इस मॉडर्न युग में अधिकांश लोगों के पास स्मार्टफोन उपलब्ध है। हर जगह हर समय इसका इस्तेमाल किया जाता हैं। लेकिन क्या आपने कभी ध्यान दिया है अपने स्मार्टफोन पर कि इसका कैमरा हमेशा उल्टे हाथ पर ही क्यों होता हैं। आपके स्मार्टफ़ोन का कैमरा राइट साइड में क्यों नहीं होता। दरअसल यह एक आम सवाल है जो शायद कई लोगों के मन में आता होगा और कई लोग इसे नजर अंदाज कर देते होंगे। लेकिन आज के मॉडर्न और अपडेटेड युग में यह पता होना जरूरी हैं। तो चलिए जानते है ऐसा क्यों होता हैं। आखिर इसके पीछे क्या कारण हैं।

दरअसल इसके पीछे की वजह देखें तो पहले इन फोन्स में कैमरा बीच में हुआ करता था। आपने कभी ध्यान दिया हो गया पहले जो फ़ोन्स आते थे उनमे कैमरा बीच में होता था लेकिन अब इसे धीरे-धीरे करके सभी कंपनियों ने मोबाइल के लेफ्ट साइड में देना शुरू कर दिया। लेकिन अब सवाल उठता है कि आखिर ऐसा क्यों किया गया?


About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।