Tech World: दुनिया से विदा लिए अपनों से भी कर सकेंगे बात, करीबी का होगा एहसास, जानिए कैसे

जो अब दिवंगत हुए इंसानों के भी आपके पास होने का एहसास करा सकता है।

टेक्नॉलॉजी, डेस्क रिपोर्ट। क्या दुनिया से विदा हुए लोगों से आपने कभी बात की है! अगर नहीं तो अब यह मुमकिन है। दरअसल एक ऐप (app) के जरिए अब आप उन लोगों से भी बात का एहसास कर सकेंगे जो इस दुनिया में नहीं है। जी हाँ माइक्रोसॉफ्ट (microsoft) ने एक ऐसे चैट बॉक्स (chat box) का निर्माण किया है जो इस दुनिया से विदा हुए लोगों से भी बात का एहसास करा सकेगी। पिछले दिनों कंपनी ने इसका पेटेंट (patent) भी करवाया है।

अपनों से बात करने के लिए आपको इस टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करना होगा। जिसमें आपको जिन दिवंगत से बात करना हैं। उनका सारा सोशल लेटर जैसे उनकी तस्वीर, सोशल मीडिया पोस्ट मैसेज, वॉइस डाटा या सारे पत्र जो उनके द्वारा लिखे गए, देने होंगे। इसके आधार पर यह चैट बॉक्स आपके दिवंगत अपने का व्यक्तित्व अपना लेगी और आप जब भी उनसे कोई प्रश्न पूछेंगे, वह उसी अंदाज में आपको उत्तर देंगे।

इतना ही नहीं इस टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कर आप दुनिया से विदा लिए उस व्यक्ति की आवाज में उतार-चढ़ाव, भाषा शैली मे बदलाव भी कर सकेंगे। इसके अलावा मृत व्यक्ति की तस्वीर का 2D ओर 3D फैसियल रिकॉग्निशन भी कर सकेंगे। इसके अलावा चैट बॉक्स प्रश्नों के बाद उतर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस द्वारा दिए जाएंगे। जिससे आपको एहसास होगा कि उत्तर आपके अपने द्वारा दिया जा रहा है और आप उनके करीब होने का एहसास करेंगे।

Read More: Technology: आज से बदल जाएंगे कॉलिंग के नियम, 11 डिजिट का होगा मोबाइल नंबर

माइक्रोसॉफ्ट के AI प्रोग्राम मैनेजर टिम ओब्रायन का कहना है कि फिलहाल माइक्रोसॉफ्ट इस टेक्नोलॉजी पर काम नहीं कर रहा है। अप्रैल 2017 में कंपनी ने पेटेंट के लिए आवेदन किया था। इतना ही नहीं 2D और 3D इमेज का इस्तेमाल कर आप अपने उस से दिवंगत की जीवन छवि भी बना सकते हैं।

बता दे कि कंपनी कोई आईडिया ”ब्लैक मिरर” टीवी सीरीज के माध्यम से मिला था। जिसमें मुख्य लड़की अपने प्रेमी से सोशल मीडिया अकाउंट के जरिए बात करती थी। वही उसके प्रेमी की दुर्घटना में मौत हो चुकी होती है। उसके इस आइडिया को फलीभूत करते हुए माइक्रोसॉफ्ट ने ऐसे चैटबॉक्स का निर्माण किया है। जो अब दिवंगत हुए इंसानों के भी आपके पास होने का एहसास करा सकता है।