Google पर कुछ भी सर्च करने के देने पड़ेंगे पैसे, कंपनी कर रही तैयारी, जानें क्या है वजह

Google AI Paid Service: आज के समय में कुछ भी सर्च करने के लिए हम गूगल का इस्तेमाल करते है। अभी तक Google पर सर्च के लिए कोई पैसे नहीं लगते थे। लेकिन अब कंपनी ने बदलाव किया है। एक रिपोर्ट के मुताबिक अब गूगल सर्च के लिए यूजर्स को पैसे देने पड़ सकते हैं।

Saumya Srivastava
Published on -

Google AI Paid Service: गूगल का इस्तेमाल दुनिया भर के करोड़ों यूजर्स करते है। कुछ भी सर्च करने के लिए गूगल सबसे बेस्ट ऑप्शन है। लेकिन अब कंपनी इसमें कुछ बदलाव करने जा रही है। जिस वजह से यूजर्स को गूगल पर कुछ भी सर्च करने के पैसे देने होंगे। बता दें कि गूगल इस समय AI इनेबल्ड सर्च फीचर पर काम कर रहा है। जिसके लिए वो यूजर्स से पैसे ले सकता है।

कंपनी ला रही है AI फीचर

एक रिपोर्ट में बताया गया कि गूगल सर्च में अब यूजर्स को AI फीचर मिलेगा। इस फीचर का इस्तेमाल करने के लिए कंपनी आपसे पैसे ले सकती है। यूजर्स अगर गूगल सर्च के लिए AI फीचर का इस्तेमाल करना चाहते है तो उन्हें इसके लिए पैसे देने पड़ेंगे। कंपनी अपने इस AI सर्च फीचर को Google One सब्सक्रिप्शन प्लान से जोड़ सकती है। हालांकि ये कहा गया कि जो इस फीचर का इस्तेमाल नहीं करना चाहते वो इसे फ्री में यूज कर सकते हैं।

कंपनी कमाना चाहती है रेवेन्यू

गूगल में AI फीचर्स जोड़कर कंपनी पैसे कमाना चाहती है। कंपनी ने बताया कि यूजर्स को गूगल सर्च के लिए AI फीचर्स मिलने वाला है। जिसकी मदद से उन्हें कुछ नहीं सर्च करना पड़ेगा। गूगल सर्च का AI फीचर्स यूजर्स का ये काम करेगा। लेकिन गूगल के इस पेड सर्विस के लिए भी यूजर्स को ऐड फ्री एक्सपीरियंस नहीं मिलेगा। मतलब अगर आप AI फीचर्स की मदद से भी कुछ सर्च करेंगे तो आपको वहां भी विज्ञापन दिखाई देंगे।

नए प्लान को लेकर किया सर्वे

गूगल अपने इस नए प्लान को लाने से पहले एक सर्वे किया। गूगल के सर्वे में करीब 70 प्रतिशत यूजर्स ने फ्री में सर्च फीचर का इस्तेमाल करने की बात कही। वहीं गूगल का सर्च जेनरेटिव एक्सपीरियंस पेड प्लान का इस्तेमाल सिर्फ 30 प्रतिशत लोग ही करना चाहते हैं। बता दें कि गूगल का यह फीचर अभी एक्सपेरिमेंटल फेज में है। ये कब आयेगा इसे लेकर अभी कोई जानकारी नहीं दी गई है।


About Author
Saumya Srivastava

Saumya Srivastava

पत्रकार बनने का सपना तो स्कूल के समय से ही था। फिर इस सपने को पंख लगाने के लिए मैंने DDU गोरखपुर से पत्रकारिता में स्नातक किया। माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय भोपाल से डिजिटल जर्नलिज्म में परास्नातक की पढ़ाई पूरी की। पढ़ाई के दौरान ही सीखने के लिए मैंने अनादि टीवी में इनपुट डेस्क पर काम किया फिर डिजिटल मीडिया में कदम रखते हुए द सूत्र में काम किया फिर एमपी ब्रेकिंग न्यूज से जुड़ी। उत्तर प्रदेश के महाराजगंज जिले की रहने वाली हूं। मैं पॉलिटिकल, क्राइम, हेल्थ, एंटरटेनमेंट और लाइफस्टाइल पर खबरें लिखती हूं।

Other Latest News