Viral Video : ‘पैसा फर्क डाल देता है रिश्तों में, घरेलू बिल जमा करिए किश्तों में’, देखिए बिजली विभाग का शायराना अंदाज़

'हर इंसान के पास कोई न कोई मजबूरी है, लेकिन बत्ती जलाई है तो बिल देना भी जरुरी है' बिजली विभाग के जागरुकता अभियान तो आपने कई देखे होंगे..लेकिन ये वाला रूप नया है। यहां लोगों को जागरुक करने के लिए इन्होने बहुत ही दिलचस्प तरीका आज़माया है। लोग उपदेशात्मक बातें भले अनसुनी कर दें, लेकिन इस तरह का दिलचस्प तुकबंदियां उन्हें आकर्षित करती हैं। ज़ाहिर है, इससे लोग बात सुनेंगे और समझने की कोशिश भी करेंगे।

BIJLI

Viral Video : बिजली विभाग से हर महीने बिल जनरेट होने के साथ ही रिमाइंडर आने शुरु हो जात हैं। समय पर बिल भरने के लिए मैसेज आते हैं, लेट फीस की जानकारी दी जाती है और कई बार तो कनेक्शन काटने की चेतावनी भी होती है। अगर किसी कारणवश आप बिल नहीं भर पाए हैं तो विभाग से फोन भी आते हैं और बिल भरने की ताकीद की जाती है।

सोशल मीडिया वायरल

कई बार बिल की वसूली के लिए बिजली विभाग के कर्मचारी लोगों के घर तक पहुंच जाते हैं। वहीं इनके द्वारा समय समय पर जागरूकता अभियान भी चलाए जाते हैं..जिससे कि लोग समय पर बिल भरने के लिए प्रेरित हों। इस दौरान लोगों को बताया जाता है कि अगर वो समय पर बिजली बिल का भुगतान करेंगे तो उन्हें क्या क्या लाभ होंगे और वो किस तरह की परेशानियों से बचे रहेंगे। इसके लिए अक्सर वही पुराना तरीका आज़माया जाता है। या तो लोगों को समझाईश दी जाती है या फिर एनाउंसमेंट होते हैं जिसमें रटे रटाए जुमले सुनाई देते हैं। लेकिन आज हम आपके लिए एक अनोखा वीडियो लेकर आए हैं।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।