Breaking News
खाना खाने के बाद बिगड़ी तबियत, दो सगी बहनों की मौत, मां की हालत गंभीर | पूर्व राष्ट्रपति शंकर दयाल शर्मा की जन्मशताब्दी मनाएगी सरकार : शिवराज | अस्पताल के बच्चा वार्ड में लगी आग, मची अफरा-तफरी, 35 बच्चे थे भर्ती | खुशखबरी : मंत्री ने किसानों की मांग की पूरी, मोहनी सागर डेम से हरसी के लिए छुड़वाया पानी | पदोन्नति में आरक्षण : अब 22 अगस्त को होगी अगली सुनवाई, सपाक्स रखेगा अपना पक्ष | MP : आकाशीय बिजली का कहर, मवेशी चराने गए 6 लोगों की मौत, 12 घायल | गंगा की गोद में समाए 'अटल', 'बेटी नमिता ने ऊं' के उच्चारण के साथ हरकी पैड़ी में विसर्जित की अस्थियां | 'मजनू' के सिर से उतारा इश्‍क का भूत, लड़की ने चप्पलों से पीटा, भीड़ ने काटे बाल | महाकाल मंदिर के बाहर खून-खराबा, युवक ने दंपत्ति पर किया चाकू से हमला, मचा हड़कंप | BSP राष्ट्रीय महासचिव का गठबंधन से इंकार, कहा- प्रदेश की 230 सीटों पर लडेंगें चुनाव |

कर्नाटक चुनाव के बाद पेट्रोल-डीजल के दामों में उछाल, जानें किस शहर में कितनी कीमत

 नई दिल्ली। 

पेट्रोल और डीजल के दामों में एक बार फिर बढ़ोत्तरी की गई है। पेट्रोल के रेट में 33 पैसे औऱ डीजल के रेट में 26  पैसे का इजाफा किया गया है।अंतरराष्ट्रीय बाजार में तेल की कीमतों में बढ़ोत्तरी होने से पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ रहे हैं। रविवार को दिल्ली में दाम 33 पैसे बढ़कर 76.26 रुपए प्रति लीटर पर पहुंच गया। वहीं डीजल की कीमत 26 पैसे बढ़कर 67.57 रुपए प्रति लीटर हो गई। वहीं पूरे देश की बात करें तो मुंबई में पेट्रोल की कीमत सबसे अधिक है। यहां स्थानीय टैक्स मिलाकर  84.07 रुपये में पेट्रोल मिल रहा है।

बताया जा रहा है कि कर्नाटक चुनाव को देखते हुए तेल कंपनियों ने 19 दिनों तक प्राइज रिविजन नहीं किया था। 14 मई से दोबारा प्राइज रिविजन शुरू होने के बाद पेट्रोल-डीजल की कीमतें लगातार सात दिनों तक बढ़ी हैं। सात दिनों में पेट्रोल के दाम कुल 1.61 रुपये और डीजल के दाम कुल 1.64 रुपये बढ़े हैं।

बता दे कि ऐसा पहली बार हुआ है कि दिल्ली में इतना महंगा पेट्रोल बिक रहा है। इससे पहले 14 सितंबर 2013 को यहां पेट्रोल की कीमत 76.06 रुपये थी जो अब तक में सबसे अधिक थी।

रविवार सुबह 6 बजे तेल कंपनियों की ओर से रेट लिस्ट जारी की गई। स्थानीय सेल्स टैक्स और वैट के मुताबिक हर राज्य में पेट्रोल और डीजल की कीमत अलग-अलग होती है। इसलिए बाकी के राज्यों की तुलना में दिल्ली में सबसे कम दाम पर पेट्रोल मिल रहा है। अगर बीते सात दिनों की बात करें तो इस दौरान दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल की कीमत में 1 रुपए 61 पैसे तक का इजाफा हो चुका है। जहां एक ओर 13 मई 2018 को दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल के दाम 74 रुपए 63 पैसे और डीजल की कीमत 65 रुपए 93 पैसे थी। वहीं 20 मई को एक लीटर पेट्रोल की कीमत 76 रुपए 24 पैसे और डीजल की 67 रुपए 57 पैसे पहुंच गई है। 

शहरों में पेट्रोल रेट

मुंबई- 84.07 रुपये/लीटर

भोपाल- 81.83 रुपये/लीटर

पटना- 80.76 रुपये/लीटर

श्रीनगर- 80.35 रुपये/लीटर

कोलकाता- 78.91 रुपये/लीटर

चेन्नई- 79.13 रुपये/लीटर

गौरतलब है कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में बीते चार हफ्तों से कच्चे तेल की कीमत बढ़ रही है, जो अब 80 यूएस डॉलर प्रति बैरल तक पहुंच गई है, जो नवंबर 2014 के बाद सबसे ज्यादा है। कच्चे तेल की कीमतों में लगातार हो रही बढ़ोतरी से तेल कंपनियां घाटा होने का दावा कर रही हैं।


  Write a Comment

Required fields are marked *

Loading...