एसटीआर में कल से हाथियों का हॉलिडे, सात दिन होगा पुनरयोग्नि करण 

होशंगाबाद |जीतेन्द्र वर्मा |

सतपुड़ा टाइगर रिजर्व में रविवार से हाथियों को सात दिन का हॉलिडे फिया जा रहा है। इन साथ दिनों में हाथियों की मालिश स्नान और स्पा किया जायेगा। उनका मेडिकल और साजसज्जा होगी। एसटीआर मढ़ई में हाथी पुनरयोगनि करण के लिए यह केम्प आयोजित कर रहा है। केम्प का शुभारम्भ नन्हे विक्रम के जन्मदिन मनाकर किया जायेगा । 

सतपुड़ा टाइगर रिजर्व अभी टुरिस्ट के लिए बंद है लेकिन हाथियों को आराम नहीं है। एसटीआर के सबसे वुजुर्ग सिद्धनाथ हाथी के नेतृत्व में पांच हाथियों की टोली जंगल की सीमाओ पर निरंतर गश्त कर रही है। पार्क खुलने के पहले हथियो को आरकम और शरीरक थकावट को दूर करने के लिए सात दिन का हाथी पुनर्ययोगनी कारण शिविर आयोजित किया जा रहा है। इसमें एसटीआर के डॉक्टर हाथियों का चेकअप करेंगे। उन्हें नहलाया जायेगा । महावत सभी हाथियों की मालिश कर उन्हें मनपसन्द खाना देने । सात दिन के दावत और आराम के बाद हाथी फिर जंगल के लिए तैयार हो जायेंगे। 


 सिद्धनाथ और प्रिया के विक्रम का पहला जन्मदिन 

एसटीआर के हाथी सिद्धनाथ और प्रिया का वेटा विक्रम कल एक साल का हो जायेगा। इसका जन्मदिन मढ़ई में एसटीआर के पुरे स्टॉफ के साथ मानेगा। विक्रम को टिका लगाकर मलए पहनाई जायेगी । उसे फल खिलाये जायेंगे। हाथी परिवार प्रिया. स्मिता . लक्षमी . अंजुगन और सिद्धनाथ भी मौजूद रहेगा । 

"To get the latest news update download tha app"