इन आईएएस अफसरों के प्रमोशन पर संकट के बादल, सीएम दफ्तर के लगा रहे चक्कर

भोपाल। नई सरकार बनने से पहले ही आईएएस अफसर अपने प्रमोशन को लेकर चिंता से घिरे हैं। वोटिंग से पहले ही मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के दफ्तर के चक्कर लगा रहे हैं। यह अफसर अपनी सीआर मौजूदा सरकार के कार्यकाल में ही लिखवाना चाहते हैं। तीन बैच के अफसरों की 31 दिसंबर से पहले प्रमोशन के लिए डीपीसी होनी है। लिहाजा यह अफसर सचिवालय पर अपनी सीआर फाइल के लिए दबाव बनाए हुए हैं। लेकिन सीएम चुनाव में व्यस्त होने के कारण उनकी सीआर अभी तक नहीं लिख सके हैं। यजिन अफसरों का प्रमोशन होना है वह चाहते हैं कि नई सरकार बनने से पहले उनका प्रमोशन तय हो जाए। क्योंंकि अगर नई सरकार बनती है और सत्ता परिवर्तन हुआ तो इनके प्रमोशन में थम सकता है। 

दरअसल, 2003 , 2006 और 2015 के आईएएस अफसरों का प्रमोशन होना है। इनके प्रमोशन के आदेश एक जनवरी 2019 को जारी होना है। इसलिए यह अफसर मौजूदा सरकार में ही अपने प्रमोशन के लिए सीआर लिखवाना चाहते हैं। जिससे वह अपने प्रमोशन को लेकर आश्वस्त हो जाएं। इसलिए इन अफसरों ने सचिवालय में 15 दिनों पहले ही अपनी सीआर की फाइलें भिजवा दी हैं। अफसरों की उम्मीद थी कि वोटिंग के बाद सीएम उनकी सीआर लिखदेंगे। लेकिन अब तक यह फाइल सचिवालय में ही शोपीस बनी हैं। मुख्यमंत्री फिलहाल चुनाव में व्यस्त हैं। काउंटिंग में भी अब पांच दिन रह गए हैं। ऐसे में इन अफसरों के माथे पर पसीना आ रहा है। अगर सीआर नहीं लिखी गई तो नई सरकार में प्रमोशन पर तलवार लटक सकती है। 

2003 बैच के अफसरोंं को सुपर टाइम स्केल मिलेगा। जिससे वह सभी सचिव की श्रेणी में आ जाएंगे। इस बैच में संजय गोयल, निशांत वरवड़े, ज्ञानेश्वर पाटिल, नरेंद्र सिंह परमार, मधुकर अग्नेय, प्रकाश जांगरे, श्रीनिवास शर्मा, राजीव शर्मा, मुकेश कुमार शुक्ला, विनोद कुमार शर्मा, और अलका श्रीवास्तव शामिल हैं। 

2006 बैच के अफसरों को सिलेक्शन ग्रेड मिलेगा इससे यह अफसर अतिरिक्त सचिव बन जाएंगे। इस बैच में आईएएस सुदाम खाड़े, धनंजय सिंह भदोरिया, सभाजीत यादव, अशक्रित तिवारी, बाबू सिंह जामनोद, और अनिल सुचारू, मल सिंह और रवि डफरिया आते हैं।

2015 बैच के अफसरों को सीनियर प्रशासनिक ग्रेड मिलेगी। इसमें नए अफसरों को एसडीएम से एडिशनल कलेक्टर के पद पर प्रमोशन मिल जाएगा। इस बैच में संस्कृति जैन, आदिति गर्ग, पार्थ जायसवाल, रोशन सिंह, मृणाल मीणा, हर्ष सिंह, रानी बंसल, हर्ष पंचौली, हिमांशु चंद्र, रितुराज, अर्पित वर्मा और बाला गुरु के. आते हैं।

"To get the latest news update download tha app"