यह हैं वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में दर्ज 8 अनोखे कारनामें...जानकार आप भी हो जाएंगे हैरान

अजब-गजब: हमारे आसपास अक्सर कुछ न कुछ नया होता रहता है, लोग अपने कारनामों से इस दुनिया को और दिलचस्प बनाने में कोई कमी नहीं छोड़ते। कई बार कुदरत कुछ करिश्मे रच देती है तो कई बार लोग अपनी धुन में रमकर कुछ अनोखा कर डालते हैं। ऐसे ही ज़िंदादिल और सोच के पक्के कई विश्व रिकॉर्ड बनाने के लिए हर हद तक चले जाते हैं। आईये जानते हैं कुछ अनोखे विश्व रिकॉर्ड्स के बारे में –

 

1.     अमेरिका के निक स्टोबर्ल का नाम उनकी ज़ुबान के कारण गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड्स में दर्ज हो चुका है। इनकी ज़ुबान की लंबाई 10.1 सेमी यानी 3.97 इंच है।


2.     दुनिया में सबसे बड़ी मूछों का रिकॉर्ड भारत के नाम रह चुका है। राम सिंह चौहान नाम के इस शख्स की मूंछे 4.29 मीटर लंबी नापी गई है।


3.     मेलबर्न के 75 साल के बुजुर्ग दंपति ने रिकॉर्ड बनाने की चाह में सिर से पांव तक टैटू गुदवा लिए और अपने नाम सबसे ज्यादा टैटू बनवाने का रिकॉर्ड किया है। इस दंपति के शरीर के 93.75 फीसद भाग पर टैटू बने हुए हैं। 


4.     चीन के शांक्सी प्रांत की रहने वाली नी लिनमेई को रिकॉर्ड बनाने की कुछ ऐसी सूझी कि उन्होने 1998 के बाद से अपने सिर के बाल कभी नहीं काटे। अब उनके बालों की लंबाई 11 फीट 9 इंच हो गई है।


5.     चीन की रहने वाली यू जियानशिया की कजरारी पलकों ने उनका नाम वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज कराया है। उनकी पलकें की लंबाई 12.40 सेंटीमीटर यानी कि 4.88 इंच है।


6.     अमूमन साईकिल काफी हल्की होती है ताकि चलाने वाले को ज़्यादा मेहनत न करनी पड़े, लेकिन वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने की धुन में बेल्‍ज‍ियम के इंजीनियर जेफ पीटर्स ने दुनिया की सबसे भारी साइकिल बनाई है, जिसका वज़न 860 किलो है।


7.     माना जाता है कि बॉडी बिल्डिंग युवाओं का शगल है, लेकिन अमेरिका के जिम एरिंगटन को फिटनेस का कुछ ऐसा जुनून है कि वो पिछले 70 सालों से बॉडी बिल्‍डिंग से जुड़ी प्रतियोगिताओं में हिस्‍सा ले रहे हैं। अब उनकी उम्र 84 साल से ज़्यादा है और उन्‍होंने सबसे बूढ़े बॉडी बिल्‍डर के रूप में गिनीज बुक में अपनी जगह बनाई है।


 8. ऑस्ट्रेलिया के रहने वाले फैलिक्स जैमडेग के पास रूबिक क्यूब सॉल्व करने का रिकोर्ड है। इस छात्र ने सिर्फ 4.73 सेकेंड में क्यूब सॉल्व कर लिया था।