इस दीपावली खाईये सुतली बम, अनार, चकरी और रॉकेट, मुंह में फोड़िये स्वाद के पटाखे

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। दीपावली का नाम आते ही पटाखे (fire crackers) खुद-ब-खुद दिमाग में आ जाते हैं। क्योंकि पटाखों को भी दीवाली का पर्याय माना जाता है। हालांकि हम सभी जानते हैं कि पटाखे जलाने से पर्यावरण को बहुत ज्यादा नुकसान पहुंचता है, लेकिन अगर हम कहें कि इस बार पटाखों से पर्यावरण को कोई नुकसान नहीं होगा बल्कि ये आपके स्वाद में इज़ाफा करेंगे, तो आप यकीनन ताज्जुब में पड़ जाएंगे।

आखिर ऐसे कौन से पटाखे हैं जिन्हें फोड़ा नहीं खाया जा सकता है और जिनसे पॉल्युशन नहीं फैलता बल्कि स्वाद फैलता है। दरअसल जिन पटाखों की हम बात कर रहे हैं उनको जलाना नहीं बल्कि खाना हैं। इस दीवाली पर मार्केट में पटाखा चॉकलेट आई है। यह चॉकलेट बिल्कुल पटाखे के आकार-प्रकार की है। इन चॉकलेट्स की सूरत में आपको अनार बम, चकरी बम, सुतली बम, रॉकेट के साथ और भी तमाम तरह के पटाखे मिलेंगे। खास बात यह है कि चॉकलेट बम एकदम हाइजीनिक तरीके से बनाए जाते हैं।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।