Madhya Pradesh : राम भरोसे हैं स्वास्थ्य सेवाएं, 10000 मरीजों पर केवल 4 डॉक्टर

HEALTH

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। पूरा देश कोरोना से लडाई लड़ रहा है, ऐसे में मध्यप्रदेश सरकार (Madhya Pradesh Government) ने प्रदेशवासियों सहित केंद्र सरकार (Central Government) को यह भरोसा जता रखा है कि प्रदेश में स्वास्थ्य सुविधा (Health Facility) बहुत बेहतर हैं, लेकिन सच्चाई यह है कि यहां स्वास्थय सेवाएं बहुत दयनीय हैं।

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की राज्यों के बजट की स्वास्थ्य सुविधाओं से तुलना को लेकर रेडी की गई रिर्पोट स्टेट फाइनेंस- ए स्टडी ऑफ बजट ऑफ 2020-21 से खुलासा हुआ है कि प्रदेश में 2500 लोगों पर केवल एक डॉक्टर है। यानि 10000 हजार लोगों पर केवल 4 डॉक्टर (Doctor) और उससे भी ज्यादा हैरानी की बात है कि नर्स (Nurse) और अन्य सहयोगी स्टाफ की संख्यां 10000 हजार मरीजों पर मात्र 8 है। पूरे भारत की अगर बात करें तो यहां 1445 लोगों पर 1 डॉक्टर है, जबकि उत्तर-पूर्वी राज्यों में 500 लोगों पर एक डॉक्टर है। डब्ल्यूएचओ (WHO) के मुताबिक प्रति 1000 लोगों पर 1 डॉक्टर होना चाहिए। सबसे बेहतर स्थिति केरल (Kerala) की है, क्योंकि केरल में 125 लोगों पर एक नर्स या अन्य मेडिकल स्टाफ (Medical Staff) है।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)