MP Board : 10वीं के छात्रों को बड़ा झटका, बंद होने जा रही है यह योजना

mp board

भोपाल डेस्क रिपोर्ट। दसवीं के विद्यार्थियों (Students) का गणित व अंग्रेजी (Mathematics And English) का रिजल्ट (Result) बिगड़ने के बाद अब बेस्ट ऑफ फाइव योजना (Best Of Five Skim) समाप्त होगी। मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल ने बेस्ट ऑफ फाइव योजना को बंद करने का प्रस्ताव स्कूल शिक्षा विभाग (School Education Department) के पास भेज दिया है। यह प्रस्ताव अंतिम निर्णय के लिए सीएम शिवराज सिंह चौहान ( Shivraj Singh Chauhan) के पास गया है।

परिणाम सुधारने बेस्ट ऑफ फाइव लागू की थी
मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल (MPBSE) की दसवीं परीक्षा परिणाम 3 साल पहले तक 50 फ़ीसदी के आसपास आ रहा था। 3 साल पहले दसवीं में आधे से अधिक विद्यार्थी फेल हो गए थे। इसे देखते हुए पढ़ाई का स्तर सुधारने के बजाय स्कूल शिक्षा विभाग ने परिणाम सुधारने के लिए हेरा फेरी शुरू कर दी। रिजल्ट सुधारने के लिए विभाग ने दसवीं में एक विषय को ही अघोषित रूप से कम कर दिया। इसे बेस्ट ऑफ फाइव का नाम दिया गया। इसके तहत विभाग दसवीं में पूरे 6 विषयों की परीक्षा लेगा। इनमें जिन पांच विषयों में छात्रों के सबसे ज्यादा नंबर होंगे उस आधार पर रिजल्ट तैयार किया जाएगा। इससे दसवीं का परिणाम बढ़ जाएगा।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)