MP Open School Exam-14 दिसंबर से राज्य ओपन परीक्षा, 81 हजार स्टूडेंट्स होंगे शामिल

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। 14 दिसंबर (December) से मध्य प्रदेश राज्य (मुक्त) स्कूल शिक्षा बोर्ड (School education board) यानी राज्य ओपन स्कूल (Madhya Pradesh Open School Exams) की कई परीक्षाएं शुरू होने वाली है। इसमें जनरल प्रमोशन (General Promotion) ना मिलने के चलते 5वीं व 8वीं के प्रायवेट विद्यार्थियों की परीक्षा होगी। वही ‘रुक जाना नहीं’ योजना के तहत 10वीं-12वी की दूसरे चरण की परीक्षाएं भी आयोजित की जाएगी।

राज्य ओपन स्‍कूल शिक्षा बोर्ड (State Open School Education Board) की सभी परीक्षाओं (Examinations) के लिए 248 परीक्षा केंद्रों पर करीब 81 हजार विद्यार्थी शामिल होंगे।5वीं व 8वीं के प्रायवेट विद्यार्थियों (Private Students) की परीक्षा में करीब 700 विद्यार्थी शामिल होंगे। ।कोरोना के चलते परीक्षा केन्द्रो पर विशेष इंतजाम किए गए है।इनको जनरल प्रमोशन नही दिया गया है क्योंकि राज्य ओपन बोर्ड के अधिकारियों का कहना है कि पांचवीं एवं आठवीं कक्षा के विद्यार्थियों का पिछली कक्षा का भी कोई रिकॉर्ड नहीं होता। इन विद्यार्थियों के परीक्षा फार्म उम्र को आधार मानकर भरवाए जाते हैं। जनरल प्रमोशन में विद्यार्थियों को पिछली परीक्षा के आधार पर नंबर देकर पास किया जाता है, लेकिन इन विद्यार्थियों की सीधे फाइनल परीक्षा होती है। इस कारण इनको जनरल प्रमोशन मिलना संभव नहीं है।हालांकि शासन ने पांचवीं व आठवीं के नियमित विद्यार्थियों की इस साल बोर्ड परीक्षा नहीं कराने के निर्देश दिए हैं।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)