आपदा को बनाया अवसर, रूचि सिंह ने हावर्ड यूनिवर्सिटी से किया बच्चों के अधिकारों पर डिप्लोमा कोर्स

भिंड, गणेश भारद्वाज। कोरोना एक वैश्विक आपदा है और इसके चलते पूरे विश्व में लॉक डाउन रहा, कई लोगों ने जान गंवाई तो कई लोगों ने रोजगार। कइयों के लिए कोरोना काल भयानक आपदा साबित हुआ। लेकिन कई लोगों ने आपदा में भी अवसर खोजा है और इस समय का समुचित उपयोग किया है। ऐसा ही किया है भिंड पुलिस अधीक्षक की पत्नी रुचि सिंह ने। जिन्होंने बच्चों के अधिकारों के ऊपर एक ऑनलाइन डिप्लोमा कोर्स बेहद ही कम समय में पूर्ण किया है।

दरअसल रुचि सिंह जबलपुर में स्कूल चलाती हैं और गरीब बेसहारा बच्चों के लिए भी कार्य करती हैं। बतौर रुचि सिंह स्कूल चलाने के दौरान कई बार बच्चों से बातचीत में सामने आया है कि कई बच्चे घर से तो कई आसपास के समाज से परेशान रहते हैं। ऐसे में वे समाज की मुख्यधारा से भटककर गलत रास्ते पर भी चल देते हैं। ऐसे बच्चों के अधिकारों की रक्षा किस प्रकार से की जा सके इसके लिए रुचि सिंह हमेशा प्रयास में रहती हैं। इसी के चलते जब कोरोना काल में स्कूल बंद हो गए तो रुचि सिंह ने बच्चों के अधिकारों की रक्षा किस प्रकार की जाए इसके लिए खोज शुरू की। तब उन्हें जानकारी मिली कि अमेरिका की हावर्ड यूनिवर्सिटी द्वारा बच्चों के अधिकारों को लेकर एक ऑनलाइन कोर्स कराया जा रहा है। जिसके बाद उन्होंने इस कोर्स के लिए अप्लाई किया और इसे बेहद ही कम समय में पूरा कर लिया। जिसके लिए यूनिवर्सिटी द्वारा उन्हें सर्टिफिकेट भी दिया गया है।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।