Gwalior News : पंचायतों में बड़ा घोटाला, करोड़ों खर्च करने के बाद भी जिले से हरियाली गायब

ग्वालियर, अतुल सक्सेना। पर्यावरण बचाने और हरियाली बढ़ाने के नाम पर हर साल ग्वालियर (gwalior) में करोड़ों रुपये खर्च किये जाते हैं, हरियाली महोत्सव मनाकर बड़े स्तर पर पौधरोपण (plantation) कार्यक्रम आयोजित किये जाते हैं। लेकिन इसकी जमीनी हकीकत में गोलमाल ही गोलमाल (scam) दिखाई देता है। पिछले कुछ सालों में ग्वालियर अंचल में करोड़ों रुपये खर्च कर लाखों पौधे लगाए गए लेकिन यहाँ आज भी हरियाली इन्तजार कर रही है।

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान हर साल पर्यावरण बचाने और हरियाली बढ़ाने का सन्देश देते हैं इस साल तो उन्होंने साला भर तक रोज एक पौधा लगाने का संकल्प लिया है जिसे वे निभा भी रहे हैं लेकिन ग्वालियर जिले की पंचायतों में बैठे सरपंचों और सचिवों के लिए पौधरोपण महज एक सरकारी आयोजन है, हर साल वे हरियाली महोत्सव के दौरान सरकारी आयोजन में पौधरोपण करते हैं और बस उनका काम ख़त्म हो जाता है, कितने पौधे जिंदा बचे और कितने ख़त्म हो गए इससे उनका कोई वास्ता नहीं होता।


About Author
Atul Saxena

Atul Saxena

पत्रकारिता मेरे लिए एक मिशन है, हालाँकि आज की पत्रकारिता ना ब्रह्माण्ड के पहले पत्रकार देवर्षि नारद वाली है और ना ही गणेश शंकर विद्यार्थी वाली, फिर भी मेरा ऐसा मानना है कि यदि खबर को सिर्फ खबर ही रहने दिया जाये तो ये ही सही अर्थों में पत्रकारिता है और मैं इसी मिशन पर पिछले तीन दशकों से ज्यादा समय से लगा हुआ हूँ.... पत्रकारिता के इस भौतिकवादी युग में मेरे जीवन में कई उतार चढ़ाव आये, बहुत सी चुनौतियों का सामना करना पड़ा लेकिन इसके बाद भी ना मैं डरा और ना ही अपने रास्ते से हटा ....पत्रकारिता मेरे जीवन का वो हिस्सा है जिसमें सच्ची और सही ख़बरें मेरी पहचान हैं ....