शिक्षक दिवस पर भावी शिक्षकों का आंदोलन, भीख मांगी मुंडन कराया बूट पॉलिश की पकौड़े बेचे

बालाघाट, सुनील कोरे। पूरा जिला जहां शिक्षक दिवस पर शिक्षकों को नमन कर रहा है, वहीं जिले में शिक्षक पात्रता परीक्षा में चयनित भावी शिक्षकों ने सरकार के दस्तावेज प्रक्रिया पर रोक लगाये जाने के खिलाफ ओबीसी महासभा के नेतृत्व में सड़क पर उतरकर भीख मांगी, मुंडन करवाया, बूट पॉलिश की और पकौड़े बेचकर अनूठा प्रदर्शन किया तथा दस्तावेज सत्यापन प्रक्रिया को शीघ्र प्रारंभ करने की मांग की। इस आंदोलन में ओबीसी के प्रदेश में तत्कालीन कांग्रेस सरकार द्वारा दिये गये 27 प्रतिशत आरक्षण को भी यथावत रखने सहित अन्य कई मांगो को लेकर युवाओं ने सड़क पर उतरकर अपनी आवाज बुलंद की।

ओबीसी महासभा के नेतृत्व में शिक्षक पात्रता परीक्षा में चयनित भावी शिक्षकों के दस्तावेज सत्यापन प्रक्रिया, प्रदेश में ओबीसी आरक्षण को यथावत रखने, संपूर्ण देश में जनसंख्या के अनुसार ओबीसी आरक्षण को 52 प्रतिशत किये जाने, शासकीय संस्थानों के निजीकरण प्रक्रिया पर रोक लगाने, नक्सल प्रभावित क्षेत्र बालाघाट के मूलनिवासियों को पुलिस भर्ती सहित अन्य शासकीय भर्ती में प्राथमिकता देने, बेरोजगारों के लिए नई नौकरी निकालने एवं नीति बनाने, शासकीय भर्ती प्रक्रिया का समयावधि निश्चित करने की मांग की। साथ ही जिले में बहुतायत में पाये जाने वाले बांस और लाख के लिए उद्योग खोले जाने, ट्रामा सेंटर में प्रसुताओं से सीजर डिलेवरी के नाम से मांगे जाने वाले रूपयों की मांग पर रोक लगाने तथा शहर के गोंदिया रोड सरेखा, बैहर रोल रेलवे क्रार्सिंग, भटेरा रेलवे क्रार्सिंग में यातायात की समस्या को देखते हुए ओवरब्रिज का निर्माण किये जाने सहित 31 सूत्रीय मांगो को लेकर आंदोलन किया। लेकिन बिना अनुमति आंदोलन और कोविड-19 के नियमों का उल्लंघन किये जाने पर तहसीलदार ने कोतवाली को मामले में आंदोलन की अगुवाही कर रहे सौरभ लोधी के खिलाफ मामला दर्ज करने के निर्देश दिये हैं।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।