गांव में पहुंचा 5 फीट लंबा मगरमच्छ, वन विभाग ने किया रेस्क्यू

दमोह, गणेश अग्रवाल। वन विभाग द्वारा 5 फीट लंबे और 1 फीट चौड़े मगरमच्छ को गांव से पकड़ा गया है। यह मगरमच्छ नदी नालों से होते हुए गांव के तालाब में आ गया था जिसे 3 दिन की मशक्कत के बाद वन विभाग द्वारा ग्रामीणों की मदद से पकड़ा गया है। अब इसे अब सिंहगौरगढ़ अभ्यारण में छोड़ा जाएगा।

जिले के वन अमले को जानकारी मिली थी कि दमोह हटा मार्ग पर स्थित लक्ष्मण कुटी के करीब ग्राम चांदोरा मढ़िया में स्थित तालाब में एक मगरमच्छ दिखाई दिया है। करीब तीन दिन पहले यह मगरमच्छ के यहां पर दिखाई दिया था। वन विभाग की टीम ने जाल डालकर तालाब से पकड़ने का प्रयास किया, लेकिन काफी मशक्कत के बाद भी मगरमच्छ जाल में नहीं फंसा। वहीं खतरनाक मगरमच्छ के गांव में होने के कारण ग्रामीण दहशत में थे तो वन विभाग द्वारा तालाब के पानी को कम करने के बाद उसे पकड़ने का काम शुरू किया गया। वन विभाग एवं ग्रामीणों का प्रयास रंग लाया और इस 5 फीट लंबे मगरमच्छ को पकड़ने में सफलता हासिल हुई। विभाग द्वारा मगरमच्छ को पकड़े जाने के बाद दमोह लाया गया है जहां इसे अभयारण्य में छोड़ा जाएगा। बता दें कि दमोह जिले के अभयारण्य में पहले से ही एक तालाब में बड़ी संख्या में मगरमच्छ हैं। वन विभाग के अधिकारी बताते हैं कि गांव में घुस आए इस मगरमच्छ के कारण ग्रामीण दहशत में थे क्योंकि नदी के माध्यम से होते हुए यह मगरमच्छ कई बार गांव में भी आ जाते हैं। अब मगरमच्छ का रेस्क्यू करने के बाद अब इसे सुरक्षित अभ्यारण में छोड़ा जाएगा।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।