Tata New SUV: टाटा का ऐलान, 7 अगस्त को भारत में लॉन्च होगी नई कार, Creta-Seltos को देगी टक्कर, जानें खासियत 

नई Tata Curvv भारत में 7 अगस्त को लॉन्च होगी। यह ICE (पेट्रोल और डीजल इंजन) और इलेक्ट्रिक दोनों ही प्लेटफॉर्म पर आधारित होगी।

tata curvv

Tata Curvv Announced: टाटा ने अपनी नई कॉम्पैक्ट एसयूवी की घोषणा कर दी है। 7 अगस्त टाटा कर्व कूप भारत में लॉन्च होगी। इस बात की घोषणा कंपनी ने खुद कर दी है। कार के डिजाइन से भी पर्दा हट चुका है। बता दें कि नई कर्व कंपनी की पहली कूप स्टाइल कॉम्पैक्ट एसयूवी है।

टाटा मोटर्स ने सोशल मीडिया पर कार का टीज़र भी जारी किया है। इसमें कई खास फीचर्स मिलने की उम्मीद है। यह ICE और इलेक्ट्रिक दोनों हू प्लेटफॉर्म पर आधारित होगी है। इंडियन मार्केट में इसका मुकाबला Creta, Seltos, मारुति सुजुकी ग्रैन्ड विटारा और Citroen Basalt से हो सकता है।

tata curvv

डिजाइन

टाटा कर्व का डिजाइन काफी आकर्षक है। यह सेगमेंट में सबसे अलग है। कार नेक्सोन से बड़ी और Harrier से छोटी है। इसे नेक्सोन प्लेटफॉर्म का अपडेटेड वर्ज़न भी कहा जा जाता है, लीक कूप जैसा रूफलाइन इसे अलग बनाता ही। स्लिम एलईडी लाइट बार एलईडी DRLs के साथ दिए गए हैं। फ्रंट फेशिया में हाई-सेट बोनेट देखा जा रहा है। सिल्हट स्पोर्टी लुक के साथ आता है।

tata curvv

पावरट्रेन और इंजन 

टाटा कर्व पावरट्रेन को लेकर कंपनी ने कोई भी घोषणा नहीं की है। पिछली रिपोर्ट के मुताबिक ईवी मॉडल सिंगल चार्ज में 500 किलोमीटर का रेंज दे सकता है। कार के लिए कंपनी नेक्सोन से अलग बैटरी पैक पर काम कर रही है। यह नए 1.2L GDI टर्बो पेट्रोल मोटर से लैस हो सकता है। इसके अलावा 1.5L डीजल इंजन भी मिल सकता है। मैनुअल और ऑटोमैटिक दोनों गियरबॉक्स के ऑप्शन मिलेंगे।

tata curvv

फीचर्स

टाटा कर्व के डैशबोर्ड में दो डिस्प्ले मिलते हैं। एक इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और दूसरा इन्फोटेनटमेंट यूनिट है।  स्टियरिंग व्हील मौजूदा मॉडल जैसा ही है। साथ में पैडल शिफ्टर मिल सकता है। अन्य फीचर्स की बात करें तो कार में 8 सिस्टम स्पीकर, ऑटो हेडलैंप, एंड्रॉयड ऑटो, एप्पल कारप्ले, रेन-सेन्सिंग वाइपर और एयर प्युरीफायर समेत कई सुविधाएं मिलती हैं। इसे L2-ADAS से लैस किया गया है।


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"

Other Latest News