टोयोटा की नई इलेक्ट्रिक एमपीवी का डेब्यू, हट गया कॉन्सेप्ट से पर्दा, मिलेंगे कई खास फीचर्स, जानें यहाँ

toyota hiace ev

Automobile News: टोयोटा अपनी इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के विस्तार में जुटी है। जल्द मार्केट में नई Toyota Hiace Electric दस्तक दे सकती है। जापान मोबिलिटी शो 2023 में इसका डेब्यू भी हो चुका है। ब्रांड ने इसके कॉन्सेप्ट कसा खुलासा कर दिय। स्टैन्डर्ड ICE मॉडल की तुलना में नए एमपीवी में कई बदलाव किए गए हैं। एक्सटिरीयर और इंटीरियर दोनों ही फ्रेश होगा। वैन के कई फीचर्स भी सामने आ चुके हैं।

toyota hiace ev

डिजाइन और फीचर्स

नई टोयोटा हाईऐस कार्गो-सेंट्रिक डिजाइन पर आधारित होगी। इसकी चौड़ाई 1950mm मीटर, लंबाई 1990mm और व्हीलबेस 3210mm का है। इसका रेडियस 5.5 मीटर है। यह कमर्शियल यूज के लिए बेस्ट विकल्प बन सकती है। ग्रामीण और शहरी दोनों ही प्रकार के क्षेत्रों में चल पाएंगया। इसमें कई खास फीचर्स भी सामने आए हैं। बता दें कि वर्ष 1967 में पहली हाईऐस की पेशकश हुई थी, जिसके इसमें अब तक नए बदलाव हो चुके हैं। इसमें नए अलॉय व्हील्स जोड़े गए है, जो एमपीवी के एयरोडेनैमिक्स को बढ़ावा देते हैं। कैबिन में वर्टिकल स्टैक्ड इन्फोटेनटमेंट टचस्क्रीन दिया गया है, जो करीब 14 इंच का हो सकता है। साथ में फुली डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर भी मिटा है। इसमें कई रिमोट फ़ंक्शन देखने को मिल सकते हैं। वैन में पिक्सल शेप का एलईडी हेडलैंप, सलीक DRLs, एक जाइयंट क्लोज्ड ऑफ ग्रिल और पीले रंग के लाइटिंग इलीमेंट कॉर्नर में दिए गए हैं। बड़े स्लाइडिंग दर्वे, रियर व्यू मिरर, थिक बॉडी क्लैडिंग और सर्कुलर व्हील आर्क दिया गया है।

toyota hiace ev

पावरट्रेन और लॉन्च

पावरट्रेन को लेकर अब तक टोयोटा ने कोई घोषणा नहीं की है। अंदाजा लगया जा रहा है कि यह बड़े बैटरी पैक मिल सकता है।  टुरिस्ट वैन, एम्बुलेंस और पब्लिक सर्विसेज़ के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जा सकेगा। वर्ष 2025 तक इसकी लॉन्चिंग हो सकती हो।

 


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"

Other Latest News