5G India : इस साल के अंत तक देश में लॉन्च हो सकता है 5G, जाने कितनी होगी स्पीड

5G नेटवर्क पर 4G की तुलना में लगभग 100 गुना ज्यादा स्पीड मिल सकती है। अभी तक 4G नेटवर्क पर यूजर्स को 100Mbps तक की टॉप स्पीड मिलती है वहीं 5G की क्षमता 10Gbps तक है।

चेन्नई, डेस्क रिपोर्ट। भारत में 5G इंटरनेट सर्विस इस साल के अंत तक लॉन्च हो सकती है। आईआईटी मद्रास (IIT Madras) में गुरुवार को इसके संकेत मिले है। कम्युनिकेशन एंड आईटी मिनिस्टर अश्विनी वैष्णव की देखरेख में आईआईटी मद्रास में देश की पहली 5G Call का सफल परिक्षण किया गया। इसके बाद वीडियो कॉल भी किया गया है।

इस बात की जानकारी खुद आईटी मंत्री ने अपने ट्विटर हैंडल से दी, जहां उन्होंने लिखा, “आत्मानिर्भर भारत, IIT मद्रास में 5G कॉल का सफल परीक्षण किया गया। संपूर्ण एंड टू एंड नेटवर्क भारत में डिजाइन और विकसित किया गया है।”

इससे पहले देश में लगभग सभी टेलीकॉम कंपनियों ने 5G की टेस्टिंग कर ली है। हाल ही में ट्रायल के दौरान वोडाफोन आइडिया को को 5.92 Gbps की टॉप स्पीड मिली थी, जो Vi और एयरटेल के ट्रायल्स में कहीं ज्यादा थी।

रिपोर्ट्स के मुताबिक 5G नेटवर्क पर 4G की तुलना में लगभग 100 गुना ज्यादा स्पीड मिल सकती है। अभी तक 4G नेटवर्क पर यूजर्स को 100Mbps तक की टॉप स्पीड मिलती है वहीं 5G की क्षमता 10Gbps तक है।

आपको बता दे, HighSpeedInternet.com की एक रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिका में 5G नेटवर्क पर यूजर्स एक दिन में लगभग 23 घंटे तक बचा सकते हैं क्योंकि सबसे ज्यादा समय सोशल मीडिया ब्राउजिंग, ऑनलाइन गेमिंग, स्ट्रीमिंग म्यूजिक और टीवी शो व मूवी डाउनलोड करने में खराब होता है।