Air Pollution: वायु प्रदूषण को कम करने के लिए मध्यप्रदेश के 7 शहरों में नेशनल क्लीन एयर प्रोग्राम, जानें किस कारण से बढ़ रहा इतना प्रदुषण?

Air Pollution: वायु गुणवत्ता मानकों को पूरा करने में विफल रहे 131 शहरों को लेकर सरकार द्वारा नेशनल क्लीन एयर प्रोग्राम चलाया जा रहा है। इसमें मध्यप्रदेश के 7 शहरों को शामिल किया गया है।

Air Pollution: पिछले 5 साल के दौरान, राष्ट्रीय परिवेशी वायु गुणवत्ता मानकों को पूरा करने में विफल रहे 131 शहरों को लेकर सरकार ने नेशनल क्लीन एयर प्रोग्राम की शुरुआत की है। इसमें मध्यप्रदेश के 7 शहरों में इंदौर, भोपाल, जबलपुर, ग्वालियर, सागर, देवास और उज्जैन शामिल हैं। यह प्रोग्राम प्रदूषण के कारणों का पता लगाने और उन्हें कम करने के लिए है। दरअसल देश में लगातार प्रदुषण का स्तर बढ़ रहा है। दुनिया में भारत को प्रदुषण के स्तर में तीसरा स्थान प्राप्त हुआ है जिसके चलते एक बड़ी परेशानी सरकार के सामने खड़ी हो गई है।

प्रदूषण के मुख्य कारण:

एक स्टडी में प्रदूषण के मुख्य कारणों की खोज में 30% प्रदूषण धूल के कणों से और 30% से 40% प्रदूषण यातायात के कारण हो रहा है। इसे ध्यान में रखते हुए नेशनल क्लीन एयर प्रोग्राम का आयोजन किया जा रहा है। दरअसल आज हर शहर में आवाजाही बढ़ रही है। जिससे शहर में प्रदुषण का स्तर भी बढ़ता हुआ नजर आ रहा है। हालांकि अब सरकार द्वारा चलाए जा रहे इस प्रोग्राम के चलते इसमें कमी देखने को मिल सकती है। हालांकि प्रदेश में बढ रहे प्रदुषण को लेकर भोपाल में शोध हो चूका है।


About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।