By election : शिवराज- महाराज- तोमर का तूफानी दौरा, अंचल को मिलेगी करोड़ों की सौगात

ग्वालियर, अतुल सक्सेना। मध्यप्रदेश (Madhyapradesh) की 27 विधानसभाओं सीटों पर होने वाले उप चुनावों (By-election) में ग्वालियर चंबल संभाग (Gwalior Chambal Division) की 16 सीटों पर भाजपा और कांग्रेस (BJP and Congress) दोनों की नजर है। यही वो सीटें हैं जिसकी वजह से कांग्रेस की सरकार गई और भाजपा की सरकार बनी। इसलिए दोनों ही पार्टियां यहाँ अपनी पूरी ताकत झोंक रही हैं। इसी क्रम में सरकार की तरफ से अंचल की विधानसभाओं को चार दिनों तक करोड़ों की सौगात दी जायेगी। जिसे देने प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Chief Minister Shivraj Singh Chauhan), राज्यसभा सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया ( Rajya Sabha MP Jyotiraditya Scindia) और केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर (Union Minister Narendra Singh Tomar
) आ रहे हैं तीनों नेता 10 सितंबर से 13 सितंबर तक ग्वालियर चंबल अंचल के तूफानी दौरे पर रहेंगे।

तय कार्यक्रमों के अनुसार केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया दिल्ली से विशेष विमान से उड़कर 11 बजे ग्वालियर एयर पोर्ट पहुंचेंगे वहीं मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भोपाल से विशेष विमान से उडकर 11:30बजे ग्वालियर एयर पोर्ट पहुंचेंगे उसके बाद तीनों नेता हेलीकॉपटर से दौरे पर निकलेंगे। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह के दौरे का कार्यक्रम के अनुसार 10 सितंबर को दिमनी, अम्बाह और मेहगाँव के दौरे पर रहेंगे दिमनी में करीब 71 करोड़ के कार्यों का भूमिपूजन और करीब 22 करोड़ के कार्यों का लोकार्पण, अम्बाह में करीब 62 करोड़ के कार्यों का भूमिपूजन और करीब 21 करोड़ के कार्यों का लोकार्पण, मेहगांव में करीब 204 करोड़ के कार्यों का भूमिपूजन और करीब 7 करोड़ के कार्यों का लोकार्पण करेंगे। इस दौरान उनके साथ केंद्रीय मंत्री तोमर और सांसद सिंधिया रहेंगे।

गौरतलब है कि भाजपा इन सीटों को अपनी झोली में कर सरकार में रहना चाहती है तो वहीं कांग्रेस यहाँ “गद्दार” कार्ड खेलकर पार्टी छोड़कर गये पूर्व विधायकों को सबक सिखाकर सत्ता में वापसी करना चाहती है । अब देखना ये होगा कि करोड़ों रुपये की सौगात का मतदाताओं पर क्या असर होता है।

ऐसा रहेगा कार्यक्रम

  • मुख्यमंत्री 11 सितम्बर को डबरा, भांडेर और पोहरी का दौरा पोहरी में करीब 279 करोड़ के कार्यों का भूमिपूजन और करीब 10 करोड़ के कार्यों का लोकार्पण करेंगे।
  • भांडेर में करीब 43 करोड़ के कार्यों का भूमिपूजन और 17 करोड़ के कार्यों का लोकार्पण होगा।
  • डबरा में करीब 73 करोड़ के कार्यों का भूमिपूजन और करीब 77 करोड़ के कार्यों का लोकार्पण किया जाएगा।इन सभी कार्यक्रमों में मुख्यमंत्री के साथ सांसद सिंधिया और केंद्रीय मंत्री तोमर रहेंगे।
  • 12 सितम्बर को मुख्यमंत्री जौरा, सुमावली और मुरैना के दौरे पर रहेंगे। यहां वे पीएम आवास योजना के तहत बनाए गए 1 लाख 50 हजार आवासों के गृह प्रवेश कार्यक्रम की वीडियो कांफ्रेंसिंग में शामिल होंगे।
  • मुरैना में 73 करोड़ के कार्यों का भूमिपूजन और करीब 194 करोड़ के कार्यों का लोकार्पण करेंगे।
  • सुमावली में करीब 76 करोड़ के कार्यों का भूमिपूजन और 7 करोड़ के कार्यों का लोकार्पण किया जायेगा।
  • जौरा में करीब 34 करोड़ के कार्यों का भूमिपूजन और 8 करोड़ के कार्यों का लोकार्पण किया जाएगा। इन सभी कार्यक्रमों में केंद्रीय मंत्री तोमर और सांसद सिंधिया भी शामिल होंगे।
  • मुख्यमंत्री 13 सितंबर को करैरा, गोहद और ग्वालियर पूर्व के दौरे पर रहेंगे।
  • करैरा में करीब 61 करोड़ के कार्यों का भूमिपूजन और करीब 135 करोड़ के कार्यों का लोकार्पण किया जायेगा।
  • गोहद में करीब 317 करोड़ के कार्यों का भूमिपूजन और करीब 18 करोड़ के कार्यों का लोकार्पण होगा।
  • इसके बाद जिला ग्वालियर विधानसभा ग्वालियर में करीब 85 करोड़ के कार्यों का भूमिपूजन और करीब 21 करोड़ के कार्यों का लोकार्पण करेंगे।
  • इसके बाद ग्वालियर (पूर्व) में करीब 106 करोड़ के कार्यों का भूमिपूजन और करीब 383 करोड़ के कार्यों का लोकार्पण करेंगे। इन सभी कार्यक्रमों में सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया और केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर भी साथ रहेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here