Ratna Shastra: करियर की सारी रुकावटों को दूर कर देते हैं ये 4 रत्न, सफलता चूमती है कदम

रत्न हर व्यक्ति के जीवन को गहरे तरीके से प्रभावित करने का काम करते हैं। कुछ रत्नों के असर से व्यक्ति सफलता हासिल करने लगता है।

Diksha Bhanupriy
Published on -
Ratna Shastra

Ratna Shastra: हर व्यक्ति का जीवन ग्रहों की चाल पर निर्भर करता है। कुंडली में मौजूद 9 ग्रहों की जो स्थिति बनती है उस हिसाब से व्यक्ति के जीवन में परिवर्तन निर्मित होते हैं। ग्रहों का मिलन अगर अच्छे संयोग बनाता है, तो सब कुछ अच्छा होता है। वहीं अगर ग्रहों की प्रतिकूल स्थिति निर्मित होती है तो व्यक्ति का जीवन उथल पुथल हो जाता है।

ज्योतिष की महत्वपूर्ण शाखा रत्न शास्त्र में कई सारे रत्नों का उल्लेख दिया गया। अगर ग्रह नक्षत्र की स्थिति के अनुरूप इन्हें निर्धारण कर लिया जाए तो यह व्यक्ति के जीवन में चल रही सारी समस्याओं को खत्म कर देते हैं।

हर व्यक्ति अपने जीवन को सफल बनाना चाहता है। इसके लिए वह काफी मेहनत करता है ताकि उसका करियर ऊंचे मुकाम पर पहुंच सके। हालांकि, कई बार ग्रहों की अशुभ स्थिति व्यक्ति के जीवन में सफल नहीं होने देती है। लेकिन कुछ ऐसे रत्न मौजूद हैं, जिन्हें धारण करने के बाद करियर में सफलता मिलने लगती है। चलिए आज आपको इनके बारे में बताते हैं।

पन्ना

पन्ना एक ऐसा रत्न है जिसका संबंध बुध ग्रह से होता है। अगर इसे धारण कर लिया जाए तो बुध ग्रह की स्थिति में सुधार आने लगता है। यह ग्रह व्यक्ति की बुद्धि, शिक्षा और संचार को बढ़ाने का काम करता है।

सोडालाइट

यह एक बहुत ही चमत्कारी रत्न है जिसे धारण करने से व्यक्ति के ज्ञान में बढ़ोत्तरी होती है। इसका संबंध बुद्धि और संचार से है। जो इसे धारण करता है उसके आत्मविश्वास में वृद्धि होती है।

मूंगा

मूंगा एक बहुत ही चमत्कारी रत्न है जिसका संबंध मंगल ग्रह से होता है। इसे धारण करने से व्यक्ति की भौतिक सुख सुविधा बढ़ जाती है। ये करियर और व्यापार में तरक्की दिलाने का काम करता है।

माणिक

ये काफी असरकारी रत्न है। इसका संबंध सूर्य ग्रह से होता है। अगर सूर्य की स्थिति मजबूत बनाना हो तो इसे धारण करने की सलाह दी जाती है। इसे पहनने से नौकरीपेशा लोगों को सफलता मिलने लगती है और व्यापार करने वाले लोगों का व्यापार सफल होने लगता है।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News