सीएम शिवराज की बड़ी घोषणा, 370 करोड़ की लागत से तैयार होगी विभिन्न परियोजना, इन जिलों को मिलेगा लाभ

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने रामनवमी के दिन चित्रकूट के गौरव दिवस पर 111 करोड़ 65 लाख रूपये के विकास कार्यों की सौगात दी।

cm shivraj singh mp farmers

चित्रकूट, डेस्क रिपोर्ट। सीएम शिवराज (CM Shivraj)  ने चित्रकूट (Chitrakoot) के लिए बड़ी घोषणा की है। सीएम शिवराज ने कहा कि रामनवमी (ramnavmi) के मौके पर हर साल चित्रकूट गौरव दिवस के रूप में मनाया जाएगा। इसके साथ ही सीएम शिवराज ने कुल 370 करोड़ रुपए की लागत से विभिन्न परियोजनाओं की सौगात चित्रकूट को दी है। जिसका फायदा विभिन्न जिलों को होगा। वही 243 करोड़ की लागत से चित्रकूट की मंदाकिनी नदी को सदानीरा बनाए रखने के लिए इस पर बांध तैयार किया जाएगा। सीएम शिवराज ने कहा कि भगवान राम ने माता सीता और लक्ष्मण के साथ चित्रकूट में साढे 11 वर्ष का वनवास बिताया था। चित्रकूट का कण कण राममय है।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (CM Shivraj) की मौजूदगी में आज चित्रकूट (chitrakoot) की पावन भूमि पर रामनवमी को चित्रकूट का गौरव दिवस (Chitrakoot pride day) मनाया गया। सीएम शिवराज ने संतों का सम्मान किया। उन्होंने कहा कि भगवान राम ने माता सीता और लक्ष्मण जी के साथ चित्रकूट में साढ़े 11 वर्ष वनवास का समय बिताया। चित्रकूट का कण-कण राममय है।

चित्रकूट की महिमा और गौरव का बखान तीन लोक से बढ़कर है। आज यहाँ संत समाज और प्रबुद्धजन ने चित्रकूट के विकास का संकल्प लिया है। मैं भी मंदाकिनी नदी (mandakini river) की धारा को स्वच्छ और अविरल बनाये रखने का संकल्प लेता हूँ। मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि चित्रकूट की मंदाकिनी नदी को सदा नीरा बनाये रखने के लिये मझगवां में प्रथम चरण में 243 करोड़ 79 लाख रूपये की लागत से बांध बनेगा। इसके बाद दूसरे चरण का कार्य भी किया जायेगा।

सीएम शिवराज ने कहा कि भगवान कामतानाथ की कृपा से बरगी नहर की टनल का काम पूरा होते ही नर्मदा जी का जल हम मंदाकिनी नदी तक लेकर आयेंगे। इन दो पावन नदियों के मिलन से अनूठा संगम बनेगा। इसकी डीपीआर (DPR) बनाने के निर्देश दे दिये गये हैं। मंदाकिनी नदी में कटाव को रोकने के लिये 30 करोड़ 9 लाख रूपये के प्रोजेक्ट को भी मंजूर किया गया है।

इसके बायें तट पर सुंदर घाट बनाये जायेंगे। चित्रकूट में सीसी रोड निर्माण के लिये 49 करोड़ 39 लाख रूपये तथा शहर में सड़कों एवं नालियों के निर्माण के लिये 62 करोड़ रूपये का प्रोजेक्ट मंजूर किया गया है। अमृत योजना से भी 12 करोड़ रूपये के कार्य मंजूर किये जा रहे हैं। चित्रकूट में 127 करोड़ 47 लाख रूपये के कार्य मंजूर किये गये हैं। साथ ही तुलसी मार्ग वन विभाग परिसर में 2 करोड़ रूपये की लागत से सामुदायिक भवन तथा 23 लाख रूपये की लागत से बाउण्ड्रीवाल बनाई जायेगी। भूमिगत बिजली लाईन के लिये भी प्रोजेक्ट स्वीकृत कर दिया गया हैं।

Read More : Government Job: शिक्षा मंत्रालय में निकली भर्ती, अच्छी सैलरी, जाने पात्रता और अन्य डीटेल

हर साल रामनवमी को मनेगा चित्रकूट गौरव दिवस

सीएम शिवराज ने कहा कि आज का दिन चित्रकूट के लिये गौरव का दिवस है। अब हर साल रामनवमी को चित्रकूट का गौरव दिवस मनाया जायेगा। सरकार और समाज मिलकर चित्रकूट के समग्र विकास का प्रयास करेंगे। मुख्यमंत्री ने आम जनता से अपील करते हुए कहा कि चित्रकूट को स्वच्छता में नंबर वन शहर बनायें।

सीएम शिवराज ने गौरव दिवस समारोह में भारत माता तथा भगवान राम की पूजा-अर्चना की। उन्होंने कन्या-पूजन कर बेटियों को सम्मानित किया। सीएम शिवराज ने धर्मपत्नी साधना सिंह के साथ आजीविका मिशन के महिला स्व-सहायता समूहों और दीनदयाल शोध संस्थान के कृषि विज्ञान केंद्र द्वारा लगाई गई प्रदर्शनी का अवलोकन कर महिला समूहों द्वारा बनाये गये उत्पादों और सामग्रियों की सराहना की। सीएम शिवराज ने लाड़ली लक्ष्मी योजना में लाभान्वित स्कूलों में अध्ययनरत और छात्रवृत्ति प्राप्त कर रही बेटियों को आशीर्वाद दिया।

सीएम शिवराज के कार्यक्रम स्थल पर पहुँचने पर स्थानीय लोक कलाकारों द्वारा दीवारी नृत्य से पारंपरिक स्वागत किया गया। मुख्यमंत्री ने चित्रकूट के संत समाज को शॉल-श्रीफल देकर सम्मानित किया। मुख्यमंत्री ने चित्रकूट के नागरिकों तथा वनवासियों को गले लगाकर उन्हें गौरव दिवस की बधाई दी। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने विभिन्न योजनाओं से लाभान्वित हितग्राहियों को हितलाभ भी वितरित किये।

पंचायत एवं ग्रामीण विकास राज्य मंत्री रामखेलावन पटेल ने कहा कि मुख्यमंत्री चौहान ने मध्यप्रदेश को बीमारू राज्य से विकसित राज्य बना दिया है। अब हर प्रदेशवासी गौरव दिवस की तरह संकल्प लें, तो निश्चित ही मध्यप्रदेश आत्म-निर्भर बनेगा। सांसद गणेश सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री चौहान ने चित्रकूट को आज 111 करोड़ के निर्माण कार्यों की सौगात दी है। आज मुख्यमंत्री जी ने संतों तथा चित्रकूट के विकास का संकल्प लेने वालों का सम्मान एवं अभिनंदन कर हमारा गौरव बढ़ाया है। उनके नेतृत्व में चित्रकूट ही नहीं पूरे प्रदेश का समग्र विकास हो रहा है। विभिन्न संगठन ने चित्रकूट के विकास में योगदान देने का संकल्प-पत्र मुख्यमंत्री श्री चौहान को सौंपा।

समारोह में दीनदयाल शोध संस्थान के संगठन सचिव अभय महाजन ने संस्थान के कार्यों एवं गौरव दिवस कार्यक्रम संबंधी जानकारी दी। समारोह में जानकी महल चित्रकूट के महंत सीताशरण महाराज, चित्रकूट ग्रामोदय विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. भरत मिश्रा, सद्गुरू सेवा संघ ट्रस्ट के डॉ. बी.के. जैन, योगेश ताम्रकार, नरेन्द्र त्रिपाठी, विधायक श्री नीलांशु चतुर्वेदी, कमिश्नर अनिल सुचारी, एडीजीपी केपी व्यंकटेश्वर राव, कलेक्टर अनुराग वर्मा, पुलिस अधीक्षक धर्मवीर सिंह सहित जन-प्रतिनिधि तथा चित्रकूटवासी उपस्थित रहे।

गौरव दिवस पर नवीन थाना भवन का लोकार्पण और विकास कार्यों की सौगात

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने रामनवमी के दिन चित्रकूट के गौरव दिवस पर 111 करोड़ 65 लाख रूपये के विकास कार्यों की सौगात दी। उन्होंने चित्रकूट में एक करोड़ 3 लाख रूपये लागत से नवनिर्मित थाना भवन का लोकार्पण भी किया। मुख्यमंत्री ने 61 करोड़ 96 लाख 93 हजार रूपये लागत के 32 निर्माण कार्यों का लोकार्पण और 50 करोड़ 18 लाख 56 हजार रूपये लागत के 27 निर्माण एवं विकास कार्यों का शिलान्यास और भूमि-पूजन किया।

सीएम शिवराज ने थाना परिसर में पौध-रोपण किया और पुलिस बल की सलामी भी ली। सीएम शिवराज ने सिरसा वन में निर्मित नवीन थाना भवन का लोकार्पण कर आंतरिक कक्षों का निरीक्षण भी किया। उन्होंने विजिटर बुक में पुलिस के अधिकारी-कर्मचारियों को ‘‘सज्जनों के लिये फूल से ज्यादा कोमल और दुष्टों के लिये वज्र से ज्यादा कठोर’’ बनने का संदेश दिया।