Coronavirus: तो क्या जनवरी तक उपलब्ध हो सकती है 2 कोरोना वैक्सीन!

अगले साल के जनवरी तक हमारे पास कोरोना वायरस की दो वैक्सीन उपलब्ध हो सकते हैं। जो इस महामारी से लड़ने में सुरक्षित और प्रभावी साबित होगी।

Coronavirus

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। देश में एक तरफ जहां कोरोना संक्रमण (Corona infection) की रफ्तार में कमी आ रही है। वहीं दूसरी तरफ रिकवरी रेट (Recovery rate) में भी तेजी से इजाफा हो रहा है। रिकवरी रेट 90 का आंकड़ा पार कर चुका है। इसी बीच विश्व संगठन आयोग (WHO) के मुख्य वैज्ञानिक सौम्या स्वामीनाथन (Soumya Swaminathan) ने कोरोना वायरस (Corona virus) को लेकर बड़ी बात कही है। डब्ल्यूएचओ (WHO) के मुख्य वैज्ञानिक सौम्या स्वामीनाथन का कहना है कि अगले साल की शुरुआत में कोरोनावायरस के कम से कम 2 वैक्सीन उपलब्ध हो सकते हैं।

दरअसल जेनेवा में 15वें जेआरडी टाटा स्मृति व्याख्यान को संबोधित करते हुए सौम्या स्वामीनाथन ने कहा कि इन 9 से 10 महीनों में हमनें स्वास्थ्य और प्राथमिक स्वास्थ्य सेवाओं में निवेश को बहुत महत्व दिया है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि लगभग 150 देश कोरोना वैक्सीन (Corona vaccine) तैयार करने में लगे हुए हैं। वहीं कुछ वैक्सीन का ट्रायल (Trial) अंतिम दौर में भी पहुंच गया है। इसको देखते हुए यह माना जा रहा है कि अगले साल के जनवरी तक हमारे पास कोरोना वायरस की दो वैक्सीन उपलब्ध हो सकते हैं। जो इस महामारी से लड़ने में सुरक्षित और प्रभावी साबित होगी।

Read More: Corona Update: राजधानी में राहत, अक्टूबर महीने में कम हुई कोरोना की रफ्तार

बता दे कि आज कोरोना संक्रमण से पूरी दुनिया त्रस्त है। पिछले साल के अंत में चीन के वुहान से निकली इस वायरस ने अब तक पूरी दुनिया के चार करोड़ 11 लाख से अधिक लोगों को संक्रमित कर दिया। इस संक्रमण से अब तक 11 लाख 30 हजार लोगों की मौत हो गई है। हालांकि भारत में रिकवरी डेट में अच्छा खासा इजाफा देखने को मिल रहा है। रिकवरी दर 90 फीसद से आगे बढ़ गई है। वहीं ताजा आंकड़ों की बात करें तो 24 घंटे में कोरोना के 55838 नए मामले सामने आए हैं। वही 702 लोगों की मौत हुई दर्ज की गई है। अब ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि 2021 के पहले महीने में भारत को वैक्सीन प्राप्त हो सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here