IPL 2024: विराट कोहली ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ बनाए कई रिकॉर्ड्स, इस मामले में बने IPL के पहले खिलाड़ी

सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ मुकाबले में RCB टीम का 250वां मैच है, जोकि IPL के इतिहास में 250 मैच खेलने वाले दूसरी टीम बनी है।

Virat Kohli

IPL 2024 RCB VS SRH: इंडियन प्रीमियर लीग के 17वें सीजन के 41वें मुकाबले में सनराइजर्स हैदराबाद और रॉलय चैलेंजर्स बेंगलुरु की टीम आमने-सामने है। इस दौरान विराट कोहली ने शानदार पारी खेलते हुए कई रिकॉर्ड्स अपने नाम किया है, जिसके कारण कोहली ये रिकॉर्ड्स बनाने वाले IPL के पहले खिलाड़ी बन चुके हैं। आइए जानते हैं विस्तार से…

बनाया ये खास रिकॉर्ड

सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ मुकाबले में RCB टीम का 250वां मैच है, जोकि IPL के इतिहास में 250 मैच खेलने वाले दूसरी टीम बनी है। वहीं इस टीम के साथ विराट कोहली शुरूआती सीजन से जुड़े हैं। ऐसे में विराट कोहली पहले ऐसे बल्लेबाज बने हैं जो पहले मुकाबले और 25वें मुकाबले दोनों में प्लेइंग-11 का हिस्सा रहे हों। अभी तक ऐसा रिकॉर्ड किसी भी खिलाड़ी के नाम नहीं दर्ज है।

इस खास रिकॉर्ड को भी बनाया

किंग कोहली SRH के खिलाफ एक और रिकॉर्ड बनाने में कामयाब हुए हैं। दरअसल, इस मैच में विराट कोहली ने 43 गेंदों में 1 छक्का और 4 चौके की मदद से 51 रनों की अर्धशतकीय पारी खेली। वहीं इस पारी के बदौलत विराट ने इस सीजन में 400+ स्कोर बना लिया है। साथ ही अभी तक सबसे ज्यादा 10 अलग सीजन में 400+ स्कोर बनाने वाले पहले खिलाड़ी बन चुके हैं।

बतौर सलामी बल्लेबाजी करते हुए पूरे किए 4 हजार रन

विराट कोहली ने इस मैच में बतौर सलामी बल्लेबाज IPL में 4 हजार रन पूरे कर लिए हैं। वहीं ऐसा करने वाले वह चौथे खिलाड़ी बन चुके हैं।

  • शिखर धवन- 6362 रन
  • डेविड वार्नर- 5909 रन
  • क्रिस गेल- 4480 रन
  • विराट कोहली- 4041 रन
  • केएल राहुल- 3965 रन

About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है–खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालोमैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।

Other Latest News