दिल्ली सरकार का बड़ा फैसला- पेट्रोल 8 रुपये सस्ता, नई दरें आज रात से लागू

पेट्रोलियम कंपनियां कीमतों में रोज बदलाव करती हैं यदि गुरुवार को बदलाव नहीं हुआ तो दिल्ली के लोगों को 8 रुपये प्रति लीटर सस्ता पेट्रोल मिलेगा।

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। पेट्रोल डीजल की कीमतों (petrol diesel prices) में लगातार हो रही तेजी के बाद पिछले दिनों केंद्र सरकार ने एक्साइज ड्यूटी घटाकर राहत दी थी लेकिन दिल्ली सरकार (Delhi Government) ने कोई फैसला नहीं लिया था।  आज बुधवार को कैबिनेट की बैठक में दिल्ली सरकार ने पेट्रोल पर लगने वाला वैट (VAT) घटाकर कम कर दिया है।  इसके बाद पेट्रोल की कीमतें 8 रुपये सस्ती हो गई हैं।  नई दरें आज रात से प्रभावी होंगी।

दिल्ली सरकार ने जनता को राहत देते हुए कैबिनेट की बैठक में पेट्रोल पर लगने वाला वैट 30 प्रतिशत से घटाकर 19.40 प्रतिशत कर दिया है।  वैट काम हो जाने के बाद दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 8 रुपये कम हो जाएगी।  यदि पेट्रोलियम कंपनियों ने रेट्स में कोई बदलाव नहीं किया तो गुरूवार से दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 103.97 रुपये से घटकर 95 रुपये प्रति लीटर के करीब हो जाएगी।

ये भी पढ़ें – MP पंचायत चुनाव 2021: कांग्रेस को आपत्ति, नए सिरे से आरक्षण कराने की मांग

दरअसल पेट्रोल डीजल की कीमतों में हो रही बेतहाशा वृद्धि के बीच दिवाली पर केंद्र सरकार ने देश की जनता को राहत देते हुए एक्साइज ड्यूटी पांच और दस रुपये कम कर दी थी जिसके बाद पेट्रोल डीजल की कीमतें कुछ कम हो गई थी।  केंद्र सरकार के फैसले के बाद भाजपा शासित सरकारों ने वैट घटा दिया था।  कुछ दिन बाद कांग्रेस शासित राजस्थान, छत्तीसगढ़ और पंजाब की सरकारों ने भी वैट घटा लिया था  लेकिन दिल्ली सरकार ने कोई फैसला नहीं लिया था।

ये भी पढ़ें – शिवराज सरकार का बड़ा फैसला: होमगार्ड को ड्यूटी पर मिलेगा मुफ्त नाश्ता और भोजन