IMD Alert : 13 राज्यों में भारी बारिश का आज ऑरेंज येलो अलर्ट, 19 अगस्त के बाद बदलेगा मौसम, 5 सिस्टम होंगे एक्टिव, गरज-चमक, भारी बारिश की चेतावनी

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। मौसम विभाग (weather department) ने कई राज्यों में भारी बारिश (heavy rain) की चेतावनी जारी की है। IMD Alert ने मध्य और पश्चिमी भारत में अगले कुछ दिनों तक भारी बारिश का अनुमान जताया गया है। IMD ने भविष्यवाणी की है कि गुजरात-राजस्थान सहित पश्चिमी मध्य प्रदेश में मानसून की स्थिति सक्रिय है। राजधानी दिल्ली में आज हल्की बूंदाबांदी की संभावना जताई गई है जबकि पूर्वी राजस्थान और पश्चिमी मध्य प्रदेश में भी एक दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। जिससे मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा।

इसके अलावा मौसम विज्ञान विभाग की मानें तो 19 अगस्त के आसपास बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक निम्न दबाव क्षेत्र विकसित होने की संभावना है। निम्न दबाव का क्षेत्र बनने की वजह से एक डिप्रेशन रेखा पश्चिम की तरफ आगे बढ़ेगी। जिससे पश्चिम बंगाल सहित झारखंड, उड़ीसा में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। शुक्रवार से शुरू होने वाले इस डिप्रेशन की वजह से पूरे पूर्व और मध्य भारत में वर्षा की गतिविधि में वृद्धि हो सकती है। मानसून ट्रफ का पश्चिमी छोर अभी भी दक्षिण में स्थित है। जिसके कारण अगले 3 दिनों तक राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi