सपनों की दुनिया से जुड़ी कुछ अनजानी बातें कर देंगी आपको हैरान, पढ़ें Dream Astrology

आज के आर्टिकल में हम आपको सपनों की दुनिया से जुड़ी कुछ अनजान बातों से रूबरू करवाते हैं, जो आपको हैरान कर देंगे। आइए जानते हैं विस्तार से...

Sanjucta Pandit
Published on -

Dream Astrology : रात में थककर सोने के बाद इंसान अक्सर दूसरी दुनिया की सैर कर रहा होता है, जिसे हम सपनों की दुनिया कहते हैं। स्वप्न लोक में जाते ही इंसान अजीबोगरीब घटनाएं होते देखने लगता है। इनमें से कुछ डरावने होते हैं, तो कुछ अच्छे भी होते हैं। इस पर हमारा खुद का कोई नियंत्रण नहीं रहता। यह सपने कभी भी इंसान को नुकसान पहुंचा सकते हैं। कई बार सपने में हम मृत शरीर से लेकर खुद को आसमान में उड़ते हुए भी देखते हैं। वहीं, स्वप्न शास्त्र में हर एक सपने का अपना अलग-अलग महत्व होता है। सुबह के समय देखे गए सपने सच भी होते हैं। तो चलिए आज के आर्टिकल में हम आपको सपनों की दुनिया से जुड़ी कुछ अनजान बातों से रूबरू करवाते हैं, जो आपको हैरान कर देंगे। आइए जानते हैं विस्तार से…

shabby chic dreamy mist pastel junk journals _As o

पढ़ें Dream Astrology

  • जब भी इंसान घर नींद में होता है, तो अक्सर वह अलग-अलग तरह के सपने देखता है। कभी वह दुख भरे सपने देखता है, तो कभी मौत, कभी देवी-देवता, तो कभी चिड़िया, जानवर, आदि देखा है। स्वप्न शास्त्र में हर एक सपना का विस्तार पूर्वक वर्णन किया गया है। जिसे अपना एक अलग महत्व होता है और यह भविष्य में होने वाली घटनाओं का संकेत भी माना जाता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि हर सपने में भौतिक, पारलौकिक, नक्षत्र संबंधी, कारण संबंधित, आध्यात्मिक आदि सपने होते हैं जोकि आपके जीवन में घट रही घटनाओं पर ही आधारित होते हैं।
  • कई बार लोग बहुत ही खराब और डरावने सपने देख लेते हैं। इसके बाद, कई दिनों तक वह सपने उनके दिमाग में आते रहते हैं। ऐसे में लोग इससे बचाव के उपाय भी ढूंढते हैं। अगर आप चाहते हैं कि आपको डरावने सपने दोबारा ना आए, तो इसके लिए आपको रात सोने से पहले डरावनी कहानी, फिल्म या सीरियल नहीं देखना है। अन्यथा, आपको बुरे और डरावने सपने आ सकते हैं। इसके अलावा, बुरे सपनों से बचने के लिए साफ सुथरे बिस्तर और अच्छे धुले कपड़े पहन कर सोना चाहिए।
  • कई बार ऐसा होता है कि ज्योतिष शास्त्र द्वारा बताए गए उपायों को अपनाने के बावजूद लोगों को बुरे सपने आते हैं और वह चौंक कर उठ जाते हैं। जिसके बाद उन्हें जल्दी नींद नहीं आती। ऐसी स्थिति में आप कुछ घरेलू उपाय कर सकते हैं, जिनमें तकिया या बिस्तर के नीचे लोहे का चाकू, कैंची, मोर पंख शामिल है। इन्हें रख कर सोने से बुरे सपनों का आना बंद हो जाता है। अक्सर आपने यह देखा होगा कि छोटे नवजात शिशु को सुलाते वक्त माताएं उनके बिस्तर के नीचे इन सब चीज रख देती हैं, ताकि उनका बच्चा ना डरे।
  • वहीं, महिलाओं को बुरे सपनों से बचने के लिए बाल खोलकर नहीं सोना चाहिए। इससे उन्हें डरावने-डरावने सपने आते हैं। कोशिश करें कि बाल को बांधकर और तेल लगाकर सोएं। अगर आपने इत्र वाले कपड़े पहने हैं, तो रात में सोने से पहले। इसे अवश्य बदलकर सोएं, इससे भी कई बार डरावने सपने नजर आते हैं।

(Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। MP Breaking News किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।)


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News