Indore Law College : विवादित पुस्तक की लेखिका गिरफ्तार, पुणे से हुई गिरफ्तारी

mp home minister

Indore Law College : इंदौर शासकीय लॉ कॉलेज में जिस पुस्तक को लेकर विवाद उठा है, उसकी लेखिका लेखिका डॉ. फरहत खान को गिरफ्तार कर लिया गया है। उन्हें पुणे से गिरफ्तार किया गया। गृहमंत्री डॉ नरोत्तम मिश्र ने इस बात की जानकारी ही है। डॉक्टर फरहत खान द्वारा लिखी गई पुस्तक में राष्ट्र विरोधी कंटेंट पाए जाने पर हुए विवाद पर नरोत्तम मिश्र ने पहले ही दो टूक कहा था कि राष्ट्रविरोधी गतिविधियों में शामिल लोगों को बख्शा नहीं जाएगा और उनपर कठोर कार्रवाई होगी।

बता दें कि ‘सामूहिक हिंसा एवं दांडिक न्याय पद्धति’ नाम की इस पुस्तक को लेकर पिछले कुछ दिनों से बवाल मचा हुआ है। इसमें हिंदुओं, आरएसएस और विश्व हिंदू परिषद के खिलाफ आपत्तिजनक बातें लिखी गई हैं। कुछ स्थानों पर हिंदुओं व हिंदूवाद से जुड़ी संस्थाओं पर आरोप लगाया गया है कि वो धर्म के आधार पर भड़काने का काम करते हैं। इस मामले के सामने आने के बाद लगातार विवाद की स्थिति बनी हुई है। हाल ही में इस प्रकरण को लेकर जांच समिति गठित की गई थी। उच्च शिक्षा मंत्री डॉ मोहन यादव के निर्देश पर सात सदस्यीय जांच समिति बनाई गई , जिसमें दो अतिरिक्त संचालक शामिल हैं। समिति को विद्यार्थियों की शिकायत की जांच कर और तीन दिनों में अपनी रिपोर्ट देने को कहा गया है। वहीं कॉलेज के प्रिंसिपल इनामुर रहमान पहले ही इस्तीफा दे चुके हैं।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।