Modi 3.0 Cabinet: मोदी कैबिनेट में मंत्रियों के विभागों का बंटवारा, शिवराज को मिली कृषि विभाग की जिम्मेदारी, देखें पूरी लिस्ट

नितिन गडकरी एक बार फिर सड़क परिवहन मंत्री बनाए गए हैं। हिन शिवराज सिंह चौहान कृषि विभाग संभालेंगे।

Manisha Kumari Pandey
Updated on -
Modi 3.0 Cabinet

Modi 3.0 Cabinet: सोमवार मोदी कैबिनेट में मंत्रियों के विभागों का बंटवारा किया गया है। मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chauhan) को कृषि एवं किसान कल्याण और पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री बनाया गया है। पहली बार शिवराज केन्द्रीय मंत्री की जिम्मेदारी संभालेंगे। वहीं नितिन गडकरी को एक बार फिर सड़क परिवहन मंत्रालय सौंपा गया है। हर्ष मल्होत्रा सड़क परिवहन राज्यमंत्री होंगे।

पीएम मोदी संभालेंगे इन मंत्रालयों की जिम्मेदारी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) कार्मिक, लोक शिकायतें और पेंशन मंत्रालय के साथ-साथ परमाणु ऊर्जा मंत्रालय, अंतरिक्ष विभाग और सभी महत्वपूर्ण नीति मुद्दे की जिम्मेदारी संभालेंगे। इसके अलावा पीएम मोदी के अंतर्गत उन विभागों की भी जिम्मेदारी होंगी जिन्हें किसी को आवंटित नहीं गया गया है।

मंत्रियों के नाम और आवंटित विभाग

मोदी 3.0 मंत्रिमंडल में कई मंत्रियों के विभागों को दोहराया गया है। इस बार भी कैबिनेट के गृहमंत्री अमित शाह होंगे। वहीं अश्विनी वैष्णव को सूचना मंत्रालय, रेल मंत्रालय और इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय की जिम्मेदारी सौंपी गई है।  राजनाथ सिंह को रक्षामंत्रालय की जिम्मेदारी सौंपी गई है। वित्तमंत्रालय को एक बार फिर निर्मला सितारमण को सौंपा गया है। जीतन राम मांझी को एमएसएमई और शोभा करंदलाजे एमएसएमई राज्यमंत्री बनाया गया है। चिराग पासवान खेल मंत्री होंगे।

धर्मेन्द्र प्रधान शिक्षा मंत्रालय को संभालेंगे। जल शक्ति मंत्रालय की जिम्मेदारी सीआर पाटिल को सौंपी गई है। मनोहर खट्टर को ऊर्जा शहरी विकास राज्य मंत्रालय सौंपा गया है। सिविल एविएशन मंत्रालय की बागडोर राम मोहन नायडू को दी गई है। वहीं अब ज्योतिरादित्य सिंधिया को नॉर्थ ईस्ट विकास मंत्रालय और दूरसंचार मंत्रालय सौंपा गया है। अन्नपूर्णा देवी को महिला एवं बाल विकास मंत्री बनाया गया है। गजेन्द्र सिंह शेखावत संस्कृति एवं पर्यटन विभाग मंत्री बनाया गया है।

नए कैबिनेट में गिरिराज सिंह को टेक्स्टटाइल मंत्री और पीयूस गोयल को वाणिज्य मंत्री बनाया गया है। जेपी नड्डा को स्वास्थ्य और केमिकल एंड फर्टिलाइजर मंत्री होंगे। ललन सिंह को पंचायती राज, एनिमल हसबेन्ड्री, फिशरी और डेयरी मंत्रालय की जिम्मेदारी संभालेंगे। वीरेंद्र कुमारखटीक सोशल जस्टिस मंत्री होंगे। मनसुख मांडवीय को श्रम मंत्रालय सौंपा गया है। हरदीप सिंह पूरी पुनः पेट्रोलियम मंत्रालय की जिम्मेदारी संभालेंगे।

डॉ सुब्रह्मण्यम जयशंकर एक्सटर्नल अफेयर्स मंत्री बनाए गए हैं। प्रह्लाद जोसगी को कंज्यूमर अफेयर्स, फूड एंड पब्लिक डिस्ट्रब्यूशन और न्यू एंड रिन्यूएबल मंत्री बनाया गया है। जनजातियों मामलों के मंत्री जुएल ऑरम होंगे। सार्बनन्द सोनोवाल पॉर्ट्स, शिपिंग एंड वॉटरवे मंत्री होंगे। एचडी कुमारस्वामी मिनिस्ट्री को हेवी इंडस्ट्रीज़ और स्टील मंत्रालय की जिम्मेदारी संभालेंगे।

देखें मोदी 3.0 मंत्रिमंडल की पूरी लिस्ट 

Modi 3.0 Cabinet
Modi 3.0 Cabinet
Modi 3.0 Cabinet
Modi 3.0 Cabinet


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"

Other Latest News