MP Budget 2021: मध्यप्रदेश का बजट आज, इन मुद्दों पर रहेगा फोकस

किसान सम्मान निधि के लिए साढ़े 3 हज़ार करोड़ रुपए का प्रावधान वहीं बिजली सब्सिडी के लिए ऊर्जा विभाग को 10000 करोड़ रुपए मिल सकते हैं।

MP Budget

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश में आज बजट का ऐलान किया जाएगा वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा (jagdish devda) सुबह 11:00 बजे बजट (budget) पेश करेंगे। इस बजट में किसान, व्यापारी सहित बेरोजगार युवाओं को बड़ी राहत दी जा सकती है। इसके साथ ही इस बजट में आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश की झलक दिखाई देगी।

वही आत्मनिर्भर मध्य प्रदेश को ध्यान में रखकर सरकार द्वारा कृषि, रोजगार, स्वास्थ्य शिक्षा और कर्मचारी के क्षेत्र में आर्थिक गतिविधियां बढ़ाई जा सकती है। सूत्रों की माने तो पहली बार प्रदेश में कृषि सहित अन्य योजनाओं के लिए पैकेज बनाकर बजट दिया जाएगा। जिसमें किसान सम्मान निधि के लिए साढ़े 3 हज़ार करोड़ रुपए का प्रावधान वहीं बिजली सब्सिडी के लिए ऊर्जा विभाग को 10000 करोड़ रुपए मिल सकते हैं।

Read More: IAS : मप्र के इन दो आईएएस अधिकारियों को मिली बड़ी जिम्मेदारी, यहां देखें लिस्ट

वहीं 0% ब्याज दर पर कृषि ऋण उपलब्ध कराने के लिए भी सरकार बड़े राजस्व का ऐलान कर सकती है। इसके अलावा फसल बीमा, उद्योग को बढ़ावा देने के लिए भी राशि का प्रावधान बजट में है। कर्मचारियों को 10% से बढ़ाकर 14% अंशदाई पेंशन की घोषणा की जा सकती है। इसके साथ ही साथ महंगाई भत्ता (DA) और राहत (DR) बढ़ाने की घोषणा भी बजट में की जा सकती है। साथ ही 5% लंबित आगामी डीए के लिए भी बजट में राशि का प्रावधान शिवराज सरकार कर सकती है।

नगर निकाय चुनाव से पहले यह सरकार का मास्टरस्ट्रोक कहा जा सकता है। वहीं प्रदेश में रोजगार निर्मित करने के लिए सहकारी समिति, कृषक उत्पादक समूह का गठन, महिला स्व सहायता समूह का विस्तार सहित अन्य कारणों पर फोकस किया जाएगा। इसके लिए भी रोजगार को बढ़ावा देने बड़े राजस्व का ऐलान शिवराज सरकार करेगी।

आगामी नगरीय निकाय चुनाव को देखते हुए भी सरकार शहरी इंफ्रास्ट्रक्चर को लेकर बड़ी घोषणा कर सकती है। इसके अलावा रेलवे समपार फाटक पर रेलवे ओवरब्रिज बनाने के लिए 50% राशि का आवंटन किया जा सकता है और उसे पूरा करने के लिए 2 साल का लक्ष्य शिवराज सरकार रख सकती है। इसके अलावा जल जीवन मिशन के तहत 3 साल में एक करोड़ से ज्यादा ग्रामीणों को नल के माध्यम से पानी उपलब्ध करवाने की घोषणा बजट में संभव है।