MP: कोरोना से प्रत्यक्ष जंग, आज से लगेगा मंगल टीका, कुछ देर में शुरू होगी टीकाकरण की प्रक्रिया

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान 16 जनवरी को सुबह 10:30 बजे हमीदिया अस्पताल पहुंचेंगे। वहीं चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग हमीदिया अस्पताल में मौजूद रहेंगे।

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। पूरे भारत सहित मध्य प्रदेश (madhya pradesh) में आज 16 जनवरी से कोरोना (corona) के खिलाफ प्रत्यक्ष जंग की शुरुआत की जाएगी। वहीं इस जंग को कोरोना का अंत माना जा रहा है। इसके लिए मध्यप्रदेश में पूर्ण रूप से तैयारी कर ली गई है। पहले दिन के लिए 150 सेंटर पर फ्रंटलाइन वर्कर्स (frontline workers) को मंगल टीका लगाया जाएगा। वहीं कुछ ही देर में सभी सेंटर्स पर टीकाकरण (vaccination) की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। इससे पहले 16 जनवरी को सुबह 10:00 बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) पूरे देश में टीकाकरण की प्रक्रिया शुरू करेंगे।

दरअसल मध्य प्रदेश में पहले दिन 15000 लोगों को वैक्सीन का पहला डोज दिया जाना तय किया गया है। जिसने सबसे ज्यादा टीकाकरण राजधानी भोपाल में 1000 टीके लगाए जाएंगे। इंदौर में पहले दिन 100 टीके लगाए जाएंगे। प्रदेश का सबसे पहला टीका भोपाल के जेपी अस्पताल के सिक्योरिटी गार्ड हरिदेव को लगाया जाएगा। वहीं इंदौर में यह टीका आशा पवार, सफाई कर्मचारी को लगाए जाएंगे।

Read More: MP News: आरक्षक-उपनिरीक्षक की पदस्थापना के संबंध में PHQ ने जारी किया आदेश

बता दें कि इससे पहले वैक्सीनेशन की प्रक्रिया का जायजा लिया गया। इसके साथ-साथ खुद स्वास्थ्य मंत्री प्रभु राम चौधरी (prabhuram chaudhary) ने तमाम व्यवस्थाओं पर अपनी नजर पेनी रखी है। मध्य प्रदेश में सबसे पहले फ्रंटलाइन वर्कर्स को वैक्सीन लगाई जाएगी इसके बाद सबसे ज्यादा रिस्क वाली और पुरानी बीमारी से पीड़ित 50 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को वैक्सीनेशन के लिए शामिल किया जाएगा। पिछले दिनों वैक्सीनेशन को लेकर एक वर्कशॉप का भी आयोजन किया गया था। जिसके बाद स्वास्थ्य मंत्री प्रभुराम चौधरी और चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग (visvas sarang) ने व्यवस्थाओं का जायजा लिया और अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए।

ज्ञात हो कि मध्य प्रदेश में पहले चरण में 4 लाख 16 हजार लोगों का टीकाकरण किया जाएगा। जिनमें 3 लाख 31 हजार सरकारी क्षेत्र के स्वास्थ्य कर्मी और शेष निजी क्षेत्र के स्वास्थ्य कर्मी और फ्रंटलाइन वर्कर्स हैं। वहीं प्रदेश में सबसे अंत में आम लोगों के साथ नेताओं, मंत्रियों और अधिकारियों को कोरोना का मंगल टीका लगाया जाएगा।

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पूरे देश में सुबह 10:00 बजे वैक्सीनेशन की शुरुआत करेंगे। जिसके बाद प्रदेश में वैक्सीनेशन की प्रक्रिया शुरू होगी मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान 16 जनवरी को सुबह 10:30 बजे हमीदिया अस्पताल पहुंचेंगे। वहीं चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग हमीदिया अस्पताल में मौजूद रहेंगे। इसके बाद सीएम शिवराज सिंगरौली जिला मुख्यालय के ट्रामा सेंटर में वैक्सीनेशन की प्रक्रिया शुरू करेंगे।