MP News : सीएम शिवराज की बड़ी घोषणा ‘सभी 413 शहरों की अवैध कॉलोनियां वैध होंगी’

Mandsaur Gaurav Diwas : आज मंदसौर के गौरव दिवस पर सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कई बड़ी घोषणाएं की। इस मौके पर उन्होने मध्यप्रदेश के 413 शहरों की पुरानी अवैध कॉलोनियों को वैध करने की घोषणा की। उन्होने कहा कि इसके लिए प्रक्रिया का सरलीकरण करते हुए नाममात्र की राशि पर ये अवैध कॉलोनियां वैध की जाएंगी। इसके लिए किसी और जटिल प्रक्रिया से नहीं गुजरना पड़ेगा। इसी के साथ उन्होने लगभग 1600 करोड़ की लागत से लाइन बिछाकर बांध से घर-घर पानी पहुंचाने की घोषणा भी की। साथ ही सीएम ने बताया कि अब किसानों को सोसाइटी से भी खाद मिलेगी। उन्होने कहा कि 20 हजार करोड़ रुपये की लागत से नगरों का विकास होगा। इसमें मंदसौर और अन्य शहरों का भी सुनियोजित विकास किया जाएगा। कार्यक्रम के शुभारंभ के अवसर पर मुख्यंत्री ने शक्ति स्वरूपा कन्याओं का पूजन कर प्रदेश एवं देश के कल्याण के लिए प्रार्थना की।

इस मौके पर मुख्यमंत्री ने शहरी तथा प्रधानमंत्री स्वनिधि योजनाओं के हितग्राहियों को हितलाभ सौंपकर शुभकामनाएं दी। सीएम शिवराज ने प्रथम चरण के 1 लाख 50 हजार हितग्राहियों को ₹150 करोड़, द्वितीय चरण के 1 लाख हितग्राहियों को 200 करोड़ व तृतीय चरण के 2371 हितग्राहियों को 50 हजार प्रति हितग्राही वितरित किया। मंदसौर में सिंगल क्लिक के माध्यम से प्रधानमंत्री आवास योजना-शहरी के ₹400 करोड़ की राशि का वितरण, ₹1925 करोड़ की लागत के 50 हजार आवासों का गृहप्रवेश व ₹1963 करोड़ की लागत से 51 हजार नवीन आवासों का भूमिपूजन किया। सीएम ने कहा कि ‘जिन भाई बहनों ने आज अपने नवनिर्मित घरों में गृहप्रवेश किया है, मैं उन्हें बधाई देता हूं।’


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।