NEET 2020 Result: नीट परीक्षा के रिजल्ट घोषित, यहां देखे परिणाम

परीक्षार्थी आधिकारिक वेबसाइट ntaneet.nic.in पर अपने परिणाम देख सकते हैं। इस परीक्षा मैं सफल विद्यार्थियों को देश के सरकारी और प्राइवेट मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस(MBBS) और बीडीएस(BDS) कोर्स में दाखिला मिलेगा।

NEET

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। नीट 2020(NEET 2020) की परीक्षा में शामिल होने वाले विद्यार्थियों का इंतजार आखिरकार खत्म हो गया है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने 16 अक्टूबर को नीट रिजल्ट 2020 को ntaneet.nic.in पर जारी कर दिया है। छात्र आधिकारिक वेबसाइट पर अपना परिणाम देख सकते हैं। एनटीए नीट परीक्षा 2020 की आंसर शीट भी रिजल्ट के साथ जारी कर दी गई है। यदि किसी छात्र को माक्र्स में आपत्ति है तो वे अपील कर सकते हैं। उम्मीदवार सभी सेट (E1-E6, F1-F6, G1-G6, H1-H6) का परिणाम यहां देख सकते हैं। उत्तर पुस्तिका देखने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट nta.ac.in पर जाएं ।

इस परीक्षा में सफल विद्यार्थियों को देश के सरकारी और प्राइवेट मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस(M.B.B.S.) और बीडीएस(BDS) कोर्स में दाखिला मिलेगा। जिसके लिए नीट काउंसिलिंग आयोजित करने को लेकर स्टेट वाइज मेरिट लिस्ट भी जारी की जाएगी। वही परीक्षार्थी स्टेट कोटा की 85 फीसद और ऑल इंडिया की 15 फीसद सीटों के लिए आवेदन भी कर सकेंगे। इससे पहले नीट परीक्षा परिणाम घोषित होने की जानकारी खुद शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने दी थी। निशंक ने अपने ट्वीट में कहा था कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी(NTA) नीट यूजी 2020 परीक्षा का रिजल्ट 16 अक्टूबर को जारी किया जाएगा।

ऐसे करें चेक

– सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट ntaneet.nic.in पर जाएं।
– इसके बाद रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करें।
– इसके बाद नीट एप्लिकेशन नंबर, जन्मतिथि और सिक्योरिटी पिन डालकर सबमिट करें।
– नीट 2020 रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर खुल जाएगा।
– अब आप अपना रिजल्ट डाउनलोड कर सकेंगे।

बता दे कि नीट परीक्षा पूरे देश में 13 सितंबर को ऑफलाइन मोड में आयोजित की गई थी इस परीक्षा में कुल 15 लाख 97 हजार उम्मीदवारों ने रजिस्ट्रेशन कराया था जबकि 85 से 90 फीसद परीक्षार्थी परीक्षा में सम्मिलित हुए थे। वही नीट परीक्षा के रिजल्ट 12 अक्टूबर को आने की उम्मीद थी लेकिन कोरोना से प्रभावित बच्चों को एक मौका देने के लिए परीक्षा परिणाम 16 अक्टूबर को निर्धारित कर दिया गया था। जिसके बाद सुप्रीम कोर्ट के आदेश अनुसार 14 अक्टूबर को कंटेनमेंट जोन और कोरोना संक्रमित बच्चों की परीक्षा आयोजित की गई थी। जिन में कुल 188 बच्चों ने भाग लिया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here