lpg

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। पेट्रोल डीजल की महंगाई से परेशान लोगों को अब पेट्रोलियम कंपनियों ने एक बार फिर झटका दिया है  पेट्रोलियम कंपनियों ने आज एक जुलाई से LPG सिलेंडर के दाम बढ़ा दिए है।  कंपनियों ने घरेलू गैस सिलेंडर LPG की कीमत में 25 रुपये की वृद्धि की है साथ ही कमर्शियल LPG सिलेंडर के दाम भी बढ़ाये हैं उधर दूध निर्माता कंपनी अमूल ने भी अपनी प्रोडक्ट की कीमत बढ़ा दी है। कीमतों में वृद्धि आज एक जुलाई से ही प्रभावी हो गई है।

पिछले कुछ दिनों से लगातार पेट्रो डीजल की कीमतों में हो रही वृद्धि ने देश में हाहाकार मचा रखा है। पेट्रोल 100 रुपये प्रति लीटर को पार कर चुका है तो डीजल 100 रुपये प्रति लीटर के करीब पहुँच चुका है कांग्रेस सहित विपक्षी दल कीमतों में वृद्धि को लेकर मोदी सरकार पर हमलावर हैं इस बीच पेट्रोलियम कंपनियों ने आज एक  जुलाई से LPG सिलेंडर की कीमतों में वृद्धि की घोषणा कर दी।

ये भी पढ़ें – Bloomberg Billionaires Index : अडानी टॉप 20 से बाहर, अंबानी एशिया में सबसे अमीर

पेट्रोलियम कंपनियों की घोषणा के मुताबिक 14.2  किलो वाले घरेलू LPG सिलेंडर की कीमत में 25 रुपये की वृद्धि की गई हैं वहीँ 19 किलो वाले कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतें भी कंपनियों ने बढ़ाई हैं। ये कीमत 76 रुपये से 82 रुपये तक बढ़ी हैं। नई कीमतों के बाद दिल्ली में 14.2 किलो वाले घरेलू LPG सिलेंडर की कीमत  809 रुपये से बढ़कर 834 रुपये , कोलकाता में 835 से बढ़कर 861 , मुंबई में 809 से बढ़कर 834 रुपये और चेन्नई में 825 से बढ़कर 850 रुपये हो गई है।

ये भी पढ़ें – सीनियर IPS के घर ACB का छापा, आय से अधिक संपत्ति मामले में 10 अन्य ठिकानों पर कार्रवाई

अमूल ने भी बढ़ाये अपने दाम 

इसी बीच करीब डेढ़ साल बाद अमूल ने भी अपने दाम बढ़ा दिए हैं।  अमूल के दामों में भी आज एक जुलाई से बदलाव हो  गया है।  कम्पनी की तरफ से दूध में 2 रुपये प्रति लीटर की वृद्धि की गई है।  अब अमूल ताजा 46 रुपये प्रति लीटर, अमूल गोल्ड 58 रुपये प्रति लीटर और अमूल शक्ति 52 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से मिलेगा।

 ये भी पढ़ें – दुनिया की पहली कोरोना DNA वैक्सीन Zydus Cadila भारत में तैयार, DCGI से मांगी इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी