MP के BJP सांसद राकेश सिंह को पार्टी ने सौंपी बड़ी जिम्मेदारी

Common-budget-to-take-the-country-forward-on-the-path-of-development----Rakesh-Singh

भोपाल।

मध्यप्रदेश भाजपा के पूर्व प्रदेशाध्यक्ष और जबलपुर से लोकसभा सांसद राकेश सिंह (Lok Sabha MP from Jabalpur Rakesh Singh) को बड़ी जिम्मेदारी मिली है। पार्टी ने उन्हें लोकसभा में मुख्य सचेतक बनाया है। खास बात ये है कि राकेश सिंह पहले भी इस पद पर रह चुके हैं, लेकिन मध्‍य प्रदेश भारतीय जनता पार्टी का अध्‍यक्ष नियुक्‍त किए जाने के बाद राकेश सिंह ने यह पद छोड़ दिया था।

राकेश, संजय जायसवाल की जगह लेंगे। जायसवाल को पिछले दिनों बिहार भारतीय जनता पार्टी का अध्‍यक्ष नियु‍क्‍त किया गया है।इसके अलावा पूर्व केंद्रीय मंत्री शिव प्रताप शुक्ला को राज्यसभा में भाजपा का मुख्य सचेतक बनाया गया है। उत्तर प्रदेश से राज्यसभा के सदस्य शुक्ला को नारायण पंचारिया की जगह यह जिम्मेदारी सौंपी गई है। हाल ही में पंचारिया का कार्यकाल समाप्त हो गया था।

राजनैतिक करियर पर एक नजर

राकेश सिंह बीजेपी के कद्दावर नेताओं में से एक माने जाते है। वे चौथी बार लोकसभा चुनाव सांसद चुने गए है। वे विधानसभा चुनाव के दौरान प्रदेशाध्यक्ष की जिम्मेदारी भी संभाल चुके है।राकेश सिंह कुशल संगठनकर्ता और चुनाव कैंपेनर माने जाते हैं। जबलपुर के भाजपा जिलाध्यक्ष रहते हुए ‘गांव चलो, घर चलो’ अभियान शुरू किया था। इस अभियान को बीजेपी ने पूरे देश में चलाया था। लोकसभा में पार्टी के मुख्य सचेतक रहे थे और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भरोसेमंद माने जाते हैं। 2000 में वह जबलपुर भाजपा के जिलाध्यक्ष बने थे, इसके बाद अपनी काबिलियत के आधार पर पार्टी में जगह बनाते गए। 2004 में भाजपा ने उन्हें जबलपुर से लोकसभा प्रत्याशी बनाया गया। इस चुनाव में शानदार जीत हासिल कर संसद पहुंचे राकेश सिंह ने फिर पीछे मुड़कर नहीं देखा। 2009 और फिर 2014 में जबलपुर से सांसद चुने गए राकेश सिंह संसद की कई महत्वपूर्ण कमेटियों के सदस्य हैं। 2014 में चुनाव आयोग की दी गई जानकारी के अनुसार, राकेश सिंह 2.78 करोड़ की संपत्ति के मालिक हैं।