सूरज चूमेगा रामलला का भाल, पत्थर की उम्र हजारों साल, आइए जानें क्यों अनोखी है कौशल्या नंदन की मूर्ति

हज़ारों साल तक नहीं ख़राब होगी रामलला की मूर्ति। हर रामनवमी के दिन दोपहर के वक्त सूर्य की किरणें रामलला के माथे पर पड़ेगी जिससे माथे पर होगा सूरज सा तेज।

अयोध्या राम मंदिर में रामलला की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा हो चुकी है। कौशल्या नंदन की मनमोहक मूर्ति देखकर भक्तगण भावविभोर हो गए हैं। तप, त्याग और सब्र के बाद 22 जनवरी 2024 को इस पावन घड़ी का समय आया और राम मंदिर में रामलला की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा की गई। प्राण प्रतिष्ठा श्री राम के बाल स्वरूप की हुई है। तो आइए जानते है की क्यों खास है कौशल्या नंदन की ये मूर्ति।

विशेष है राम लला की मूर्ति में इस्तेमाल किया गया पत्थर

सबका मन मोहने वाली राम लला की मूर्ति काले रंग की है, जिसके बाद ये सवाल उठा की राम लला की मूर्ति काली क्यों है,  तो इसकी वजह यह है की मूर्ति का निर्माण श्याम शिला से हुआ है, जिसका रंग काला होता है। इस वजह से रामलला की मूर्ति श्यामल है। इस काले पत्थर को कृष्ण शिला भी कहा जाता है। शास्त्रों में इस  कृष्ण शिला को बेहद खास माना जाता है। इस शिला की आयु हजारों साल की होती है। मूर्ति को जल से कोई नुकसान नहीं होगा, साथ ही कहा जा रहा है कि चंदन, रोली आदि लगाने से भी मूर्ति पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा। यहां तक की एसिड, बारिश, मौसम से भी इस शिला को कोई नुकसान नहीं होगा। मूर्ति पर चढ़ाया गया दूध या जल पीने के योग्य होगा और उससे शरीर को कोई नुकसान नहीं होगा।


About Author
आकांक्षा पांडेय

आकांक्षा पांडेय